आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट! हमेशा याद रखें ये 9 सिक्योरिटी टिप्स
आधार कार्ड पर बड़ा अपडेट! हमेशा याद रखें ये 9 सिक्योरिटी टिप्स
Share:

 

आधार कार्ड यूजर्स के लिए भारत सरकार ने कुछ खास सिक्योरिटी टिप्स (Aadhaar Security Tips) जारी किए हैं। जी हाँ और इन टिप्स को भारत के सभी नागरिक को ध्यान से समझना और इस्तेमाल करना चाहिए।  आइए जानते हैं इनके बारे में।

UIDAI वेबसाइट से ही आधार कार्ड डाउनलोड करें- हमेशा इस बात का ख्याल रखें कि आप कभी भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड (download aadhaar online) करने के लिए किसी भी दूसरी वेबसाइट का इस्तेमाल ना करें। जी हाँ, आपको हमेशा UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

पब्लिक कंप्यूटर से आधार कार्ड डाउनलोड ना करें- ऐसा कई बार होता है, जब यूजर्स अपने आधार कार्ड को किसी पब्लिक कंप्यूटर के जरिए डाउनलोड कर लेता है। जी हाँ और जैसे लोग किसी इंटरनेट कैफे में जाकर किसी कंप्यूटर या लैपटॉप से खुद आधार कार्ड डाउनलोड करते हैं या दुकानदार से करा लेते हैं। ऐसे में आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आपको इससे बचना चाहिए और अगर फिर भी आप e-Aadhaar की कॉपी वहां से डाउनलोड करा लेते हैं तो एकदम ध्यान से उस लैपटॉप या कंप्यूटर से अपने सामने ही बाकी सारी डाउलोडेड कॉपिज (aadhaar copies) को डिलीट करवा दें।

आधार को ऑनलाइन लॉक करके रखें- UIDAI आधार कार्ड होल्डर्स को उनके आधार बायोमैट्रिक्स को लॉक करने की सुविधा देता है, ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना कर सके। आप अपने आधार को लॉक या अनलॉक करने के लिए यूजर्स mAadhaar app या (https://resident।uidai।gov।in/aadhaar-lockunlock) इस वेबसाइट लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि इस बात का खास ध्यान रखें, कि इस सर्विस के लिए आपका VID यानी वर्चुअल आईडी जरूरी होगा। VID एक अस्थायी 16 डिजिट का एक रैंडम नंबर होता है, जिसे आधार कार्ड के साथ ही मैप किया गया है।

m-Aadhaar app के लिए एक पासवर्ड सेट करें- आप आधार से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी या और भी कई सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अपने फोन में m-Aadhaar app को डाउनलोड कर सकते हैं। जी हाँ और इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपको 4 डिजिट का एक मजबूत पासवर्ड सेट करना चाहिए, जिसका कोई भी अंदाजा ना लगा पाए।

अपना आधार प्रमाणीकरण इतिहास नियमित रूप से चेक करें- अपने आधार प्रमाणीकरण इतिहास (Aadhaar authentication history) को नियमित रूप से चेक करना भी बहुत जरूरी है। जी हाँ, आप पिछले 6 महीनों में 50 ऑथेंटिकेशन तक के आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं। वहीँ उसके बाद जो रिजल्ट्स आएंगे, उसमें सटीक डेट और टाइम मेंशन किया गया होगा। ऐसा होने से आप पता लगता सकते हैं कि उसी तारीख और समय पर आपने खुद अपने आधार का प्रमाणीकरण किया था या नहीं। जी हाँ और अगर आपने किया था, फिर तो ठीक है और अगर आपने नहीं किया था, तो इसका मतलब कोई और आपके आधार का इस्तेमाल कर रहा है। अगर आपको किसी भी गलत या गैर-कानूनी गतिविधियों का अहसास हो तो आप 1947 पर कॉल करके या help@uidai।gov।in पर मेल करके सूचना दे सकते हैं।

VID या Masked Aadhaar का यूज करें- UIDAI के मुताबिक अगर आप अपना आधार कार्ड नंबर किसी को नहीं बताना चाहते हैं तो आप उसकी जगह VID या Masked Aadhaar का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी दरअसल ये मान्य भी होते हैं और स्वीकार भी किए जाते हैं। VID या Masked Aadhaar को डाउनलोड करने के लिए आपको https://myaadhaar।uidai।gov।in/genricDownloadAadhaar इस लिंक पर जाना होगा।

आधार को वेरीफाई करें- ऑनलाइन या ऑफलाइन, दोनों आधार कार्ड को वेरीफाई किया जा सकता है। ऑफलाइन वेरीफाई करने के लिए यूजर्स को e-Aadhaar या Aadhaar letter या Aadhaar PVC card पर QR code को स्कैन करना चाहिए। इसी के साथ ऑनलाइन वेरीफिकेशन के लिए यूजर्स को https://myaadhaar।uidai।gov।in/verifyAadhaar पर जाकर अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना होगा।

अपना मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखे- आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि आप अपना मोबाइल नंबर हमेशा अपडेट रखें। जी हाँ, अगर आप अपने कोई नया मोबाइल नंबर लिया है तो आपको तुरंत उस नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना चाहिए। ध्यान रहे इससे आप किसी भी तरह की जानकारी को सीधे अपने मोबाइल नंबर के जरिए पा सकेंगे और भविष्य में अगर आधार कार्ड में कोई बदलाव कराना है तो वो भी मोबाइल नंबर आए ओटीपी के जरिए आसानी से किया जा सकता है।

आधार ओटीटी कभी शेयर ना करें- आप कभी भी अपने आधार ओटीपी को किसी से शेयर ना करें। जी दरअसल UIDAI ने भारत के सभी नागरिकों को साफतौर से इस बात की सूचना दी है कि वो कभी भी किसी को भी कॉल, एसएमएस या ई-मेल करके आधार ओटीपी नहीं मांगता है।

क्या आप भी हर जगह शेयर नहीं करना चाहते है आधार कार्ड? तो सुरक्षा के लिए फोन में रखें ये ऐप

सरकार ने किया आधार को लेकर अलर्ट, ओवैसी बोले- 'आधार कार्ड नहीं होने पर मुस्लिम की पिटाई...'

सरकार ने वापस लिया आधार कार्ड की फोटोकॉपी शेयर करने की चेतावनी वाला बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -