क्या आप भी हर जगह शेयर नहीं करना चाहते है आधार कार्ड? तो सुरक्षा के लिए फोन में रखें ये ऐप

नई दिल्ली: सरकार ने लोगों को आधार कार्ड की कॉपी साझा करते समय सावधानी बरतने के नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। साथ ही उनसे केवल Masked Aadhaar का उपयोग करने के लिए बोला है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं mAadhaar के बारे में, जहां आप अपने आधार की डिटेल को सुरक्षित रख सकते हैं। वहीं मान्य स्थानों पर अपने मोबाइल से ही इसे ऑफलाइन साझा कर सकते हैं। जानें इसके बारे में।

मोबाइल में रखें m-Aadhaar ऐप:-
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने स्मार्टफोन उपयोग करने वालों के लिए कुछ समय पहले नई m-Aadhaar ऐप लॉन्च की थी। कोई भी इसे गूगल के प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकता है। आपके आधार की जानकारी सुरक्षित रहे, इसलिए इस ऐप में कई जबरदस्त फीचर दिए हैं। जैसे इस ऐप पर यदि कोई आधार संख्या सक्रीय है तो उसे दूसरे मोबाइल से एक्सेस नहीं किया जा सकता। ऐसे में अगर आप अपना मोबाइल बदलते हैं तो नए डिवाइस पर ऐप के सक्रीय होते ही ये पुराने डिवाइस पर खुदबखुद डीएक्टिवेट हो जाती है।

हर जगह मान्य mAadhaar:-
इस ऐप में ऑफलाइन आधार की सुविधा भी दी गई है, जिसका इस्तेमाल आप आवश्यकता पड़ने पर आईडी प्रूफ की भांति कहीं भी दिखाने में कर सकते हैं। ये आईडी प्रूफ रेलवे स्टेशनों से लेकर हवाईअड्डों तक पर मान्य है। सरकार ने अपने नए दिशा-निर्देश में मास्क्ड आधार का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। ऐसे में mAadhaar का इस्तेमाल भी एक सुरक्षित विकल्प हो सकता है। 

जानें कहां-कहां शेयर हुआ आपका आधार:-
मौजूदा समय में ज्यादातर बैंकों के मोबाइल ऐप पर लोगों को डेबिट या क्रेडिट कार्ड की लिमिट निर्धारित करने, उनके इस्तेमाल को नियंत्रित करने की सुविधा प्राप्त होती है। यहां तक कि वो ऐप पर ही अपने एटीएम कार्ड का पिन बदल सकते हैं। वैसे ही mAadhaar ऐप में आपको अपने बायोमीट्रिक ततः आधार को लॉक करने की सुविधा प्राप्त होती है। मतलब आपकी आधार डिटेल पर आपका पूरा नियंत्रण रहता है। 

GT vs RR, IPL 2022 Final: जीतने वाले पर होगी पैसो की बारिश, जानिए किस को मिलेगा कितना रुपया?

दर्दनाक! एक साथ गई मां-बेटी की जान, जाँच में जुटी पुलिस

इंदौर में 31 मई को होगा मुख्य समारोह, CM शिवराज के साथ श्रेया घोषाल और मनोज मुंतशिर भी होंगे शामिल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -