यमन में सुरक्षा परिषद ने किया राजनीतिक मिशन के जनादेश का विस्तार
यमन में सुरक्षा परिषद ने किया राजनीतिक मिशन के जनादेश का विस्तार
Share:

सुरक्षा परिषद ने आज यमन सरकार और हुदैदाह के बंदरगाह शहर में हौथी मिलिशिया के बीच शांति समझौते की देखरेख करने वाले संयुक्त राष्ट्र के राजनीतिक मिशन के जनादेश को बढ़ा दिया। संकल्प 2586, जिसने बुधवार को 15-सदस्यीय परिषद का सर्वसम्मत समर्थन जीता, यह निर्णय लेता है कि हुदैदाह समझौते का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमएचए) संयुक्त राष्ट्र के समर्थन की सुविधा और समन्वय जारी रखेगा ताकि पार्टियों को होदेइदाह समझौते को पूरी तरह से लागू करने में सहायता मिल सके। 

दिसंबर 2018 में यमनी सरकार और हौथी विद्रोहियों के बीच स्टॉकहोम समझौते में, सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट। स्टॉकहोम समझौते के तहत, दोनों पक्ष होदेइदाह राज्यपाल में शत्रुता की समाप्ति और होदेइदाह शहर और होदेइदाह, सलीफ और रास इस्सा के बंदरगाहों से बलों की पारस्परिक पुन: तैनाती पर सहमत हुए। संकल्प 2586 यह तय करता है कि UNMHA राज्यपाल-व्यापी युद्धविराम, बलों की पुन: तैनाती और खदान कार्रवाई कार्यों की देखरेख करेगा।

वही यह UNMHA के जनादेश के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों, विशेष रूप से पड़ोसी देशों से अनुरोध करता है। संकल्प महासचिव से अनुरोध करता है कि संकल्प के कार्यान्वयन के संबंध में प्रगति पर मासिक आधार पर सुरक्षा परिषद को रिपोर्ट करें और परिषद को UNMHA की एक और समीक्षा प्रस्तुत करें।

जापान सरकार के पैनल ने रखा न्यूनतम प्रति घंटा वेतन में रिकॉर्ड वृद्धि का प्रस्ताव

'ये आवश्यक है कि लर्निंग के साथ आपकी अर्निंग भी हो...', विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी

स्पेन की शीर्ष अदालत ने लॉकडाउन को असंवैधानिक करार दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -