'ये आवश्यक है कि लर्निंग के साथ आपकी अर्निंग भी हो...', विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी
'ये आवश्यक है कि लर्निंग के साथ आपकी अर्निंग भी हो...', विश्व युवा कौशल दिवस पर बोले पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी पहुंचे हैं. इस दौरान वाराणसी के लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के युवाओं का स्किल डेवलपमेंट, एक राष्ट्रीय आवश्यकता है और आत्मनिर्भर भारत का बहुत बड़ा आधार है. पिछले 6 सालों में जो आधार बना, जो नए संस्थान बने, उसकी पूरी ताकत जोड़कर हमें नए सिरे से स्किल इंडिया मिशन को तेजी देनी है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि, ‘हमारे पूर्वजों ने कौशल को महत्व देने के साथ ही, उसे समाज के उल्लास का हिस्सा बनाया. हम विजयादशमी को शस्त्र पूजन करते हैं, अक्षय तृतीया को किसान फसल का और कृषि यंत्रों का पूजन करते हैं. भगवान विश्वकर्मा की पूजा तो प्रत्येक शिल्प से संबंधित लोगों के लिए बहुत बड़ा पर्व रहा है. आज ये आवश्यक है कि लर्निंग आपकी अर्निंग के साथ हो, रूके नहीं.’ पीएम मोदी ने कहा कि, ‘आज दुनिया में स्किल्स की इतनी मांग है कि जिसके पास यह गुण होगा वही आगे बढ़ेगा. ये बात व्यक्तियों पर भी लागू होती है और देश पर भी लागू होती है. शिक्षा हमें यदि ये जानकारी देती है कि हमें क्या करना है, तो हमें स्किल ये सिखाती है कि वो कार्य वास्तविक स्वरूप में कैसे होगा. स्किल इंडिया मिशन इसी सच्चाई, इसी आवश्यकता के साथ कदम से कदम मिलाने का कार्यक्रम है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि विश्व के लिए एक स्‍मार्ट और स्किल्‍ड मैन पावर सॉल्यूशन भारत दे सकता है. ये हमारे नौजवानों के कौशल रणनीति के मूल में होना चाहिए. इसको देखते हुए ग्लोबल स्किल गैप की मैपिंग जो की जा रही है, वो सराहनीय कदम है.

देश में बढ़ा कोरोना की तीसरी लहर का खतरा, 24 घंटों में फिर 40 हजार से अधिक मामले आए सामने

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज का दाम

RBI ने मास्टरकार्ड को नए ग्राहक जोड़ने से किया प्रतिबंधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -