"धर्मनिरपेक्षता हर भारतीय के खून में ": उपराष्ट्रपति
Share:

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि धर्मनिरपेक्षता हर भारतीय के खून और नसों में है। भारत दुनिया का सबसे सहिष्णु राष्ट्र है और इस देश में धर्मनिरपेक्षता किसी सरकार या पार्टी की वजह से नहीं बल्कि इसलिए सुरक्षित है क्योंकि यह हर निवासी के खून और नसों में है। उन्होंने बचपन की शिक्षा के लिए मातृभाषा शिक्षा की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

हमारा देश एक अद्भुत देश है, और खुशी की बात है कि भारत एक बार फिर प्रमुखता से उभर रहा है। अब कोई भी हमें अनदेखा नहीं कर सकता है कि दुनिया एक बार फिर भारत को पहचान रही है और उसका सम्मान कर रही है। इसके बारे में चिंता न करें, भले ही कभी-कभी, मामूली चीजें कुछ लोगों द्वारा लिखी जा सकती हैं। हम इसकी मदद नहीं कर सकते, लेकिन कुछ व्यक्ति भारत की प्रगति को संसाधित करने में असमर्थ हैं; वे अपच का अनुभव कर रहे हैं, "नायडू ने टिप्पणी की।

माउंट कार्मेल इंस्टीट्यूशंस के प्लैटिनम जुबली समारोह में बोलते हुए, उन्होंने पश्चिमी मीडिया की आलोचना की कि उन्होंने भारत को अक्सर नकारात्मक रूप से चित्रित किया है, जबकि देश और इसके लोगों ने कई क्षेत्रों में जो भारी प्रगति की है, उसे छोड़ दिया है। 

उपराष्ट्रपति ने कहा कि देश सामाजिक अन्याय, गरीबी और लैंगिक असमानता सहित मुद्दों का सामना कर रहा है, जिसे संबोधित किया जाना चाहिए, उन्होंने यह भी कहा कि भारत औपनिवेशिक शासन का समर्थन नहीं करता है और अपने लंबे इतिहास में कभी भी किसी अन्य राष्ट्र पर हमला नहीं किया है। कोई भी इसे स्वीकार कर सकता है कि भारत दुनिया का सबसे सहिष्णु राष्ट्र है। यह सुरक्षित है, इस सरकार या उस सरकार, इस पार्टी या उस पार्टी के कारण नहीं।

 धर्मनिरपेक्षता हर व्यक्ति के खून और नसों में होती है, और हर किसी को इसे समझने की जरूरत है। उन्होंने दावा किया कि भारत में कोई भी देश का नेता बन सकता है। मुझे एक और देश दिखाएं जहां सभी समूहों को इस तरह के समान अवसर दिए जाते हैं। कुछ लोग हमें क्या सबक सिखाने की कोशिश कर रहे हैं? उन तथाकथित उन्नत, अमीर देशों को देखें - मैं किसी का नाम नहीं लूंगा - आंतरिक मोर्चे पर कर रहे हैं। नायडू के अनुसार, हिंसा का कोई स्थान नहीं है, जिन्होंने कहा कि विकास के लिए शांति की आवश्यकता होती है। कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और कॉलेज के पूर्व छात्र मार्गरेट अल्वा और बेंगलुरु के मेट्रोपॉलिटन आर्कबिशप पीटर मचाडो उपस्थित थे।

उपराष्ट्रपति ने सुझाव दिया कि लोगों को अपनी भाषा और विश्वास पर गर्व होना चाहिए, लेकिन दूसरों की कीमत पर नहीं।

'माई होम इंडिया': राष्ट्रपति कोविंद ने युवा सम्मेलन में शिरकत की

क्या हिन्दू मंदिर में जा सकता है ईसाई व्यक्ति ? पढ़ें मद्रास हाई कोर्ट का फैसला

पशु तस्करों और यूपी पुलिस में मुठभेड़, 3 तस्कर गिरफ्तार, SI घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -