वाराणसी और नई दिल्ली के बीच चलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी
वाराणसी और नई दिल्ली के बीच चलेगी दूसरी वंदे भारत ट्रेन, पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी
Share:

वाराणसी: उत्तर रेलवे (NR) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि वाराणसी और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार दोपहर 2:15 बजे हरी झंडी दिखाएंगे, भगवा रंग की है और इसमें कई नई विशेषताएं हैं। रेल मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया है कि, "यह भगवा रंग की दूसरी वंदे भारत ट्रेन है, जिसे रेल मंत्रालय देश में लॉन्च करने जा रहा है।" उत्तर रेलवे ने अपने प्रेस वक्तव्य के साथ भगवा रंग में ट्रेन की एक तस्वीर भी साझा की है।

इसके अलावा, NR ने कहा है कि, "ट्रेन में बेहतर यात्री सुविधाएं हैं जैसे ऑनबोर्ड वाई-फाई इंफोटेनमेंट, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, आलीशान इंटीरियर, टच-फ्री सुविधाओं के साथ बायो-वैक्यूम शौचालय, विसरित एलईडी लाइटिंग, हर सीट के नीचे चार्जिंग पॉइंट , व्यक्तिगत स्पर्श-आधारित रीडिंग लाइट और छुपा हुआ रोलर ब्लाइंड।" बयान में कहा गया है कि, "इसमें हवा की रोगाणु-मुक्त आपूर्ति के लिए यूवी लैंप के साथ बेहतर हीट वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग प्रणाली है। बुद्धिमान एयर कंडीशनिंग प्रणाली जलवायु परिस्थितियों/अधिभोग के अनुसार शीतलन को समायोजित करती है।"

18 दिसंबर को वाराणसी से नई दिल्ली तक इसकी उद्घाटन दौड़ दोपहर 2:15 बजे होगी। हालांकि, सामान्य तौर पर मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन वाराणसी से नई दिल्ली के लिए ट्रेन सुबह छह बजे खुलेगी। ट्रेन दोपहर 2:05 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी और 55 मिनट बाद 3:00 बजे वाराणसी के लिए रवाना होगी. यह रात 11:05 बजे अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचेगी। पहली वंदे भारत ट्रेन, जो वर्तमान में नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है, दिल्ली से सुबह 6:00 बजे शुरू होती है और दोपहर 2:00 बजे अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचती है।

यह दोपहर 3:00 बजे नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करती है और रात 11:00 बजे गंतव्य पर पहुंचती है। यह गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलती है। रेलवे ने 24 सितंबर को केरल के कासरगोड और तिरुवनंतपुरम के बीच अपनी पहली भगवा-ग्रे रंग की वंदे भारत ट्रेन शुरू की। यह उन नौ वंदे भारत ट्रेनों में से एक थी जिसे प्रधानमंत्री ने 24 सितंबर को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में हरी झंडी दिखाई थी। हाल ही में पत्रकारों से बातचीत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी इस धारणा को खारिज कर दिया था कि नारंगी या भगवा रंग की वंदे भारत ट्रेनें शुरू करने के पीछे कोई राजनीति है, उन्होंने कहा था कि रंगों का चुनाव वैज्ञानिक सोच से किया गया था।

वैष्णव ने कहा था, "मानव आंखों के लिए, दो रंग सबसे अधिक दिखाई देने वाले माने जाते हैं - पीला और नारंगी। यूरोप में, लगभग 80 प्रतिशत ट्रेनों में या तो नारंगी या पीले और नारंगी का संयोजन होता है।" वैष्णव के अनुसार, चांदी जैसे कई अन्य रंग भी हैं, जो पीले और नारंगी जैसे चमकीले होते हैं, लेकिन "अगर हम मानव आंख की दृश्यता के दृष्टिकोण से बात करें तो ये दो रंग सबसे अच्छे माने जाते हैं।" वैष्णव ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों के रंग के पीछे कोई राजनीति नहीं है और यह 100 प्रतिशत वैज्ञानिक सोच है।

नासिक-पुणे हाईवे पर दुखद हादसा, ट्रक और कार की टक्कर में 4 लोगों की मौत, एक घायल

'कमलनाथ हमारे नेता, उनके और दिग्विजय सिंह के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी पार्टी..', MP कांग्रेस अध्यक्ष बनने पर बोले जीतू पटवारी

हिन्दू युवक से प्यार करना मुस्लिम लड़की को पड़ा भारी, भाइयों ने दी दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -