डेंगू के प्रकोप की जांच के लिए योगी सरकार ने फिरोजाबाद में भेजी दूसरी टीम
डेंगू के प्रकोप की जांच के लिए योगी सरकार ने फिरोजाबाद में भेजी दूसरी टीम
Share:

लखनऊ: एक सप्ताह के भीतर, योगी आदित्यनाथ सरकार ने स्वास्थ्य विशेषज्ञों की एक दूसरी टीम को फिरोज़ाबाद भेजा है ताकि महामारी पैदा करने वाले डेंगू संस्करण की पहचान की जा सके, जो बच्चों के लिए विशेष रूप से हानिकारक प्रतीत होता है। लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) की तीन सदस्यीय टीम द्वारा मामलों की जांच की जा रही है, जिसका नेतृत्व प्रमुख बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. एस.एन. सिंह. कर रहे है।

स्थानीय डॉक्टरों को टीम द्वारा निर्देशित किया जाएगा कि बीमारी के प्रसार को कैसे नियंत्रित किया जाए और उपचार प्रोटोकॉल का निर्माण किया जाए। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक ए.के. सिंह ने कहा, "डेंगू वायरस के चार सीरोटाइप हैं, जिन्हें DENV-1, 2, 3 और 4 के रूप में नामित किया गया है। सभी एडीज मच्छरों की कुछ प्रजातियों के काटने से मानव-से-मानव में संचरित होते हैं। DENV-3 संक्रमण डेंगू रक्तस्रावी बुखार का कारण बनता है जो बीमारी का एक गंभीर और घातक रूप है। यह प्लेटलेट की संख्या में अचानक गिरावट और मसूड़ों में रक्तस्राव का कारण बनता है। डेंगू शॉक सिंड्रोम डेंगू रक्तस्रावी बुखार का सबसे गंभीर रूप है।

फिरोजाबाद जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, जहां डेंगू संक्रमण की संख्या खतरनाक स्तर पर बढ़ रही है। नेशनल सेंटर फॉर इलनेस कंट्रोल (एनसीडीसी) ने पहले सत्यापित किया था कि वायरल बीमारी के मामले ज्यादातर डेंगू बुखार थे, मलेरिया, स्क्रब टाइफस और लेप्टोस्पायरोसिस के कुछ मामलों में अच्छे उपाय के लिए फेंक दिया जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिला सरकार को चेतावनी दी है कि यह महामारी डेंगू रक्तस्रावी बुखार के कारण हो सकती है। फिरोजाबाद के सीएमओ दिनेश कुमार प्रेमी ने कहा, 'जिले में 64 कैंप हैं जहां बुखार वाले लोगों समेत 4500 लोगों का इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने जिले में अब तक डेंगू के 220 मामलों की पुष्टि की है। अतिसार एक प्रमुख लक्षण के रूप में उभर रहा है, लगभग 40 प्रतिशत रोगी सरकारी सुविधाओं पर इसकी रिपोर्ट करते हैं।

गलती से टूट जाए हरतालिका तीज का व्रत तो करें यह उपाय

विवाहित होने के बाद भी किसी दूसरे के साथ लिव-इन में रहना अपराध नहीं - हाई कोर्ट

MP: बढ़ते कोरोना मामलों के चलते अलर्ट मोड पर सरकार, CM शिवराज ने बुलाई आपात बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -