गलती से टूट जाए हरतालिका तीज का व्रत तो करें यह उपाय
गलती से टूट जाए हरतालिका तीज का व्रत तो करें यह उपाय
Share:

हरतालिका तीज का व्रत आज महिलाओं के द्वारा रखा जा रहा है। यह व्रत निर्जला रह कर किया जाता है। आप सभी को बता दें कि तीज के इस उपवास में निराहार , निर्जला होने का विशेष प्रावधान है। वहीं सनातन संस्कृति में आदि काल से सौभाग्यवती नारियां इस व्रत को आनंद के साथ करती आईं हैं। जी दरअसल इस व्रत में भूखे-प्यासे रहते हुए पूजा करनी होती है। जी दरअसल हरतालिका तीज पर व्रत से पहले पेट का साफ होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इससे शरीर को बल मिलता है और ऊर्जा का स्तर भी बहुत ऊंचा रहता है। वहीं इस दिन सभी महिलाएं कुशलता पूर्वक अनुलोम-विलोम , भ्रामरी प्राणायाम, ओम प्राणायाम , प्रणव प्राणायाम का अभ्यास कर अपने शरीर को बहुत अच्छे स्तर का संतुलन प्रदान कर सकती हैं। ऐसे में अगर आप हरतालिका तीज व्रती हैं और गलती से आपका व्रत टूट जाता है तो आप उस पाप से बचने के लिए क्या कर सकती हैं वह हम आपको बताने जा रहे हैं। 

* कहा जाता है व्रत भंग होने पर जिस भगवान का व्रत रखा है उनकी उपासना करते हुए माफी मांगनी चाहिए।

* कहते हैं व्रत दोष के लिए व्रत वाले दिन देवी और देवता की मूर्ति बनाकर उसको सबसे पहले दूध, दही, शहद और शक्कर को मिलाकर पंचामृत से स्नान कराना चाहिए। इसी के साथ बनाई गई मूर्ति पर गंध, अक्षत, फूलों और सोलह तरह की पूजा सामग्रियों से पूजा करें।

* कहा जाता है व्रत टूट जाने के बाद किसी बड़े और ज्ञानी पंडित से पूछकर दान पुण्य करना चाहिए।

* कहा जाता है जिस भगवान का व्रत टूटता है, उन भगवान के विशेष मंत्र को पढ़ने के साथ उनकी पूजा करनी चाहिए और उन देवता के नाम का घर में हवन जरूर करवाना चाहिए।

हरतालिका तीज: इस आरती से करें भोले बाबा और माता पार्वती को प्रसन्न

आज है हरतालिका तीज, यहाँ जानिए सामग्री लिस्ट और पूजा विधि

शादी के बाद पहली है हरतालिका तीज तो इस तरह सजकर दिखे सुंदर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -