स्कॉटलैंड मासिक धर्म उत्पादों किया मुक्त

By Emmanuel
Nov 25 2020 03:22 PM
स्कॉटलैंड मासिक धर्म उत्पादों किया मुक्त

सार्वजनिक सुविधाओं में टैम्पोन और पैड जैसे मासिक धर्म उत्पादों तक मुफ्त पहुंच को वैध बनाने वाला पहला देश स्कॉटलैंड ने मंगलवार को बनाया था। स्कॉटिश संसद ने मंगलवार को सर्वसम्मति से "पीरियड प्रोडक्ट्स बिल" के पक्ष में मतदान किया, जल्द ही विधायकों ने इस कारण को समर्थन देने के कुछ महीनों बाद कार्रवाई की। स्कॉटलैंड के स्कूलों और विश्वविद्यालयों सहित सार्वजनिक भवनों में मासिक धर्म के उत्पाद मुफ्त में उपलब्ध होंगे।

कानून स्थानीय अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध करता है कि उत्पाद मुफ्त उपलब्ध हों। अभियान को ट्रेड यूनियनों महिला संगठनों और यहां तक कि दान से भी समर्थन मिला है। बिल को पिछले साल मोनिका लेनन ने पेश किया था। "स्कॉटलैंड गरीबी का इतिहास बनाने वाला आखिरी देश नहीं होगा", लेनन ने वोट से पहले कहा था। लेनन ने दावा किया कि सांसदों ने अपने विचार के पक्ष में वोट दिया, दुनिया में एक नए पैटर्न का संकेत दिया जिससे मासिक धर्म उत्पादों तक सार्वभौमिक पहुंच संभव होगी।

बिल से जुड़े वित्तीय ज्ञापन में कहा गया था कि 2022 तक एक साल में £ 8.7 मिलियन का खर्च हो सकता है। यह कदम गरीबी में 20% स्कॉटिश महिलाओं की मदद कर सकता है। स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टर्जन ने वोट के बाद ट्वीट किया "इस जमीनी कानून पर वोट करने का गर्व है। स्कॉटलैंड दुनिया का पहला ऐसा देश है, जिसे जरूरत पड़ने पर मुफ्त में उत्पाद उपलब्ध कराना है। 2017 में प्लान इंटरनेशनल यूके के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि ब्रिटेन में 10 लड़कियों में से एक पीरियड उत्पादों को वहन करने में असमर्थ रही है।

बड़े संगीत कलाकारों ने 2021 के नामांकन के बाद कही ये बात

हैरी स्टाइल्स ने एक बार फिर रचा इतिहास, हासिल किया खास खिताब

जॉन लीजेंड और Chrissy Teigen गर्भावस्था के नुकसान के बाद संयुक्त साक्षात्कार में कही ये बात