10 और 12 कक्षाओं के लिए त्रिपुरा में फिर से खुलेंगे स्कूल
10 और 12 कक्षाओं के लिए त्रिपुरा में फिर से खुलेंगे स्कूल
Share:

इस जानलेवा वायरस के बीच त्रिपुरा के स्कूलों को सोमवार को कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खोल दिया गया है। शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कोरोना वायरस मानदंडों के बारे में छात्रों की तैयारी और प्रतिक्रिया का निरीक्षण करने के लिए स्कूलों और कॉलेजों का दौरा किया। पहले दिन, 50 प्रतिशत छात्र कक्षाओं के लिए बदल गए। रतन लाल नाथ ने कहा, जैसा कि एएनआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है “स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय लिया गया। कक्षा 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए उनके बोर्ड परीक्षा से पहले स्कूलों को फिर से खोलना आवश्यक हो गया। मैंने कुछ स्कूलों का दौरा किया और तैयारियों की जाँच करने के लिए, मैंने यहाँ महिला कॉलेज का भी दौरा किया और वहाँ की व्यवस्थाएँ भी संतोषजनक थीं। शिक्षक भी अच्छी ताकत में मौजूद थे। ”

स्कूलों में वापस आने पर छात्रों की प्रतिक्रिया: एएनआई द्वारा रिपोर्ट की गई एक छात्रा सुनयना घोष ने बयान दिया “हम नियमित कक्षाएं शुरू करने से पहले ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल होते थे। हमें स्कूल में वापस आना बहुत अच्छा लगता है। मेरे माता-पिता ने भी मुझे नियमित कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति दी है। हम इतने लंबे समय के बाद अपने शिक्षकों और दोस्तों से मिले। हम खुद को बचाने के लिए पर्याप्त उपाय कर रहे हैं। "जबकि, एक अन्य छात्र ने कहा " स्कूल पहले बंद थे जब मामले तेजी से बढ़ रहे थे। लॉकडाउन लागू होने के बाद से हम ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे थे, यह उबाऊ हो गया, लेकिन अब नियमित कक्षाएं शुरू हो गई हैं। शुरू किए गए छात्र स्कूल में वापस आने के लिए वास्तव में खुश हैं। सहपाठी फिर से एक साथ अध्ययन करेंगे।

स्कूलों के लिए एसओपी: सामाजिक भेद के मानदंडों के बारे में महत्वपूर्ण दिशानिर्देशों का एक सेट अनिवार्य किया गया है। हर स्कूल में हैंडवाशिंग की सुविधा, सैनिटाइजेशन की सुविधा, आगमन पर थर्मल चेकिंग की व्यवस्था है, जबकि छात्रों और शिक्षकों को हर समय मास्क पहनना आवश्यक है। साथ ही, छात्रों से भी अनुरोध किया जाता है कि वे फिर से शुरू की गई कक्षाओं में प्रवेश के लिए अपने माता-पिता से लिखित सहमति पत्र प्राप्त करें। विद्यालयों ने कक्षाओं में शारीरिक दूरी बनाए रखने के लिए विषम और लड़के-लड़कियों के वैकल्पिक दिन की व्यवस्था करके छात्र भार को कम करने के लिए अतिरिक्त उपाय किए हैं। इससे पहले, राज्य सरकार ने 1 दिसंबर को स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया था। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग से इसे कोई मंजूरी नहीं मिली। इसलिए, सरकार ने फिर से खोलने की तारीख से पहले अपना फैसला वापस ले लिया।

बॉम्बे हाई कोर्ट का आदेश, कहा- विशेष रूप से विकलांग छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा किया जाए आयोजन

करियर को रफ़्तार देने में इंटरनेट की भी हो सकती है अहम भूमिका

'सॉफ्टवेयर टेस्टिंग' में है करियर की बेहतरीन संभावनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -