मेडिकल में 50 प्रतिशत ओबीसी कोटे की टीएन याचिका हुई खारिज
मेडिकल में 50 प्रतिशत ओबीसी कोटे की टीएन याचिका हुई खारिज
Share:

3000 से अधिक सीटों वाले तमिलनाडु राज्य ने सरकारी स्कूलों के छात्रों को 7.5% सीटें आवंटित करने के लिए एक विधेयक पारित किया है। इसी तरह के आवंटन में, सर्वोच्च न्यायालय ने सोमवार को तमिलनाडु के इस बीच अनुरोध को अस्वीकार कर दिया कि राज्य के मेडिकल कॉलेजों में अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण लागू करने की मांग की गई है, जो इस शैक्षणिक वर्ष में अखिल भारतीय कोटा में योगदान करती है। द्रविड़ पार्टियों ने शीर्ष अदालत का रुख किया था जब केंद्र ने स्पष्ट बयान दिया था, इस साल ओबीसी के लिए कोटा लागू करना संभव नहीं था।

जस्टिस एल नागेश्वर राव हेमंत गुप्ता और अजय रस्तोगी की पीठ ने ओबीसी कोटे की याचिका खारिज कर दी। जुलाई में, मद्रास उच्च न्यायालय ने केंद्र को AIQ सीटों में ओबीसी आरक्षण प्रदान करने के मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को छोड़कर राज्य और केंद्र सरकारों के प्रतिनिधियों को शामिल करने के लिए एक पैनल गठित करने का निर्देश दिया। क्षेत्रीय दलों ने राज्य से आरक्षण सुरक्षित करने के लिए तत्काल कदम उठाने का आग्रह किया।

विपक्ष ने ओबीसी कोटा के आरक्षण को लागू करने के लिए केंद्र पर राजनीतिक दबाव डालने के लिए राज्य सरकार को बुलाया। कई कार्यकर्ताओं और राजनेताओं ने एक मुद्दा बनाया कि राज्य एआईक्यू को सीटों का इतना बड़ा हिस्सा आवंटित कर रहे थे, ओबीसी सीटों पर हार रहे थे कि वे गैर-केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लाभ उठा सकते थे। यह अनुमान लगाया गया था कि ओबीसी पिछले तीन वर्षों में 10,000 से अधिक सीटों पर हार गए थे क्योंकि केंद्र AIQ में आरक्षण लागू करने में विफल हो गया था।

मतदान शुरू होने से पहले ही जुर्म हुआ हावी, पटना में हत्या से मची सनसनी

लड़की नहीं कबूला इस्लाम तो लड़के ने कर दिया ये काम

तीन माह के बाद कोरोना के मामलों में आई भारी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -