SBI ने अपने कई सेवा शुल्क को संशोधित किया
SBI ने अपने कई सेवा शुल्क को संशोधित किया
Share:

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपनी कई सेवाओं के लिए ली जानी वाली सेवाओं के शुल्क को संशोधित किया है. इनमे से कई आप पर भी लागू हो सकते है.जो कि 1 जून से प्रभावी होंगे. SBI के ग्राहकों के लिए इन शुल्क का कुल बोझ बढ़ गया है, क्योंकि 15 फीसदी सर्विस टैक्स की जगह अब 18 फीसदी जीएसटी लगेगा.

SBI से मिली जानकारी के अनुसार 'स्टेट बैंक बडी' के जरिए ATM से राशि निकालने पर 25 रुपये और जीएसटी लगेगा. वहीं, अगर आप SBI बडी ऐप से अपने बचत बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करते हैं तो आपको 3 फीसदी का शुल्क और टैक्स देना पड़ेगा. हालांकि, सभी सामान्य बचत खाता धारक मेट्रो शहरों में महीने में आठ फ्री ATM ट्रांजैक्शंस (SBI ATM पर पांच और दूसरे बैंक के एटीएम में 3) कर पाएंगे.

वहीं, नॉन-मेट्रो में खाताधारकों को 10 फ्री ATM ट्रांजैक्शंस (SBI ATM पर पांच और दूसरे बैंक के एटीएम में 5) की सुविधा मिलेगी. अगर आप इस सीमा के बाद भी ATM से नकद निकासी करते हैं तो आपको 20 रुपये के साथ टैक्स देना होगा.

इसी तरह SBI ने अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग नकद लेनदेन के लिए सेवा शुल्क को भी संशोधित किया है, जो कि 1 जून से प्रभावी होंगे. तत्काल भुगतान सेवा या IMPS से ऑनलाइन फंड ट्रांसफर करने पर भी शुल्क को संशोधित किया है. अगर आप 1 लाख रुपये तक ट्रांसफर करते हैं तो 5 रुपये और टैक्स आपको देना होगा. वहीं, 1 लाख रुपये से ऊपर और 2 लाख तक के ऑनलाइन फंड ट्रांसफर पर 15 रुपये और टैक्स चुकाना होगा.

वहीं, 2 रुपये से ऊपर और 5 लाख रुपये तक के फंड ट्रांसफर पर 25 रुपये और टैक्स देना होगा. वहीं यदि कोई ग्राहक 20 से ज्यादा कटे-फटे नोट बदलना चाहता है या बदले जाने वाले नोटों मूल्य 5,000 रुपये से ज्यादा है तो SBI प्रत्येक ऐसे नोट पर 2 रुपये का शुल्क और टैक्स वसूलेगा.

यह भी देखें

SBI में FD की ब्याज दर घटकर 6.75 फीसदी हुई

SBI ने दिया तोहफा, घटाई होम लोन पर ब्याज दरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -