SBI ने जीडीपी में 7 प्रतिशत की गिरावट का घटाया पूर्वानुमान
SBI ने जीडीपी में 7 प्रतिशत की गिरावट का घटाया पूर्वानुमान
Share:

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के शोध ने बुधवार को वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में संकुचन के अपने पूर्वानुमान को संशोधित कर 7.4 प्रतिशत से 7 प्रतिशत कर दिया और अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में जीडीपी 0.3 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया। अप्रैल-सितंबर में, अर्थव्यवस्था में 15.7 प्रतिशत का अनुबंध हुआ लेकिन दूसरी छमाही में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है यदि SBI विश्लेषण सही निकला। 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के समूह के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष ने 41 उच्च आवृत्ति वाले प्रमुख संकेतकों के बारे में कहा, 51 प्रतिशत तेजी दिखा रहे हैं, जिससे अर्थव्यवस्था को तीसरी तिमाही में 0.3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ हरे रंग में बदलने में मदद करनी चाहिए जो अंतिम संख्या के बाहर होने पर सकारात्मक रूप से आश्चर्यचकित होने की संभावना है। अप्रैल-जून में, भारतीय अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई, लेकिन दूसरी तिमाही में यह नाटकीय रूप से -7.5 प्रतिशत तक सुधरी। 

2019- 20 में, अर्थव्यवस्था 4 प्रतिशत बढ़ी थी और चालू वित्त वर्ष में, यह निश्चित रूप से 7 प्रतिशत तक फिसल गई है। एनएसओ के साथ आम सहमति 7.5-8 प्रतिशत है और इसे -7 प्रतिशत और आरबीआई -7.5 प्रतिशत है। घोष ने कहा, अब हम उम्मीद करते हैं कि पूरे वर्ष के लिए जीडीपी में गिरावट आने के आसार पूर्व प्रतिशत की तुलना में पहले -7 प्रतिशत के आसपास रहेगा। इसके अलावा, क्यू 4 की वृद्धि भी लगभग 2.5 प्रतिशत सकारात्मक क्षेत्र में होगी।संक्रमण में किसी भी वृद्धि की अनुपस्थिति के लिए सशर्त हैं। हम अपने सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को FY22 के लिए 11 प्रतिशत पर बरकरार रखते हैं (RBI ने इसे 10.5 प्रतिशत और अर्थव्यवस्था के सर्वेक्षण में 11.5 प्रतिशत पर आंका है और बजट ने सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान नहीं पेश किया है)।

पेट्रोल-डीजल के दाम में आज फिर हुआ इजाफा, जानिए कितनी हो गई कीमतें

डॉलर के मुकाबले भारतीय रूपये में आई 3 पैसे की मजबूती, 72.84 पर हुआ बंद

न्यूरिका लिमिटेड का आईपीओ इस दिन सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने को है तैयार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -