SBI चेयरमैन का बड़ा बयान, कहा- मार्च 2020 तक कम हो जाएगा बैंकों का एनपीए
SBI चेयरमैन का बड़ा बयान, कहा- मार्च 2020 तक कम हो जाएगा बैंकों का एनपीए
Share:

नई दिल्ली: गैर-निष्पादित संपत्ति (NPA) के मामले में ज्यादातर बैंक मार्च तक अच्छी स्थिति में होंगे. यह दावा भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने किया है. उन्‍होंने बताया है कि बैंकिंग प्रणाली में कर्ज देने के लिए कैश की कोई कमी नहीं है. उन्होंने कहा कि बुनियादी संरचना और उपभोक्ता क्षेत्र में कर्ज की मांग में कोई विशेष कमी नहीं आई है. ऐसे में इन क्षेत्रों में कर्ज वितरण के अवसर मौजूद हैं.

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट घटाने का फायदा उपभोक्ताओं तक नहीं पहुंच पाने के बारे में सवाल किए जाने पर रजनीश कुमार ने कहा कि बैंक संपत्ति और देनदारी में असंतुलन बनने के जोखिम के मद्देनज़र ब्याज दर में एक सीमा से ज्यादा कटौती नहीं कर सकते हैं. बता दें कि आरबीआई ने इस वर्ष निरंतर पांच बार रेपो रेट में कटौती की है, किन्तु बैंकों ने उम्‍मीद के मुताबिक लाभ नहीं पहुंचाया है. 

यही कारण रहा है कि दिसंबर की मौद्रिक समीक्षा बैठक में रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. इस फैसले पर आरबीआई राज्यपाल  ने कहा था कि वर्तमान में पहले की कटौती का ग्राहकों तक फायदा पहुंचाना आवश्यक है. दूरसंचार कंपनियों को स्पेक्ट्रम की प्रस्तावित नीलामी के लिए लोन देने के बारे में रजनीश ने कहा कि, ‘‘हमारे लिए दूरसंचार कंपनियों को स्पेक्ट्रम नीलामी के लिये लोन देना पूरी तरह से असुरक्षित है. यह कागजों पर सुरक्षित है क्योंकि यह नीलामी सरकार करने वाली है, किन्तु व्यावहारिक तौर पर यह पूरी तरह से असुरक्षित है.’’

लगातार दूसरे महीने घटा कच्चे इस्पात का उत्पादन, वर्ल्ड स्टील ने जारी किए आंकड़े

इस टीम के पास अभ्यास के लिए जूते नहीं थे, फिर भी अंडर-14 टूर्नामेंट में तीन टीम को हराया

देशभर में विभिन्न स्थानों पर CAA के समर्थन में रैलियां, दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में सड़कों पर आए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -