सावन में झूले का महत्व
सावन में झूले का महत्व
Share:

सावन के महीने में ऐसे कई काम होते हैं जिनका महत्व बहुत अधिक होता है. बड़े बुजुर्ग कहते भी हैं सावन के महीने में वो काम करने से लाभ होता है या आपके लिए शुभ होता है. वैसे ही सावन के महीने में झूला झूलने का भी बहुत महत्व होता है और समय को सभी बहुत ही अच्छे से बिताते हैं. सावन में झूला झूलना, भगवान शिव की आराधना करना, हरी चूड़ियां पहनना और ऐसे ही कई काम है जो आपके जीवनं में लाभ देते हैं. आज  हम आपको झूले का ही महत्व बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आप शायद नहीं जानते होंगे.

Sawan 2018 : मनचाहे फल की प्राप्ति के लिए इन चीजों से खोले सोमवार व्रत

सावन में झूले झूलते हैं और सावन के गीत गाते हैं और इस महीने को और भी खास बनाया जाता है. पहले के लोग घर में झूला डाल कर और सावन के गीत गाते थे लेकिन अब ये कम हो गया है. गाँव में आज भी इसकी मान्यता है और इसी के चलते हर घर में रस्सी के झूले डलते हैं और उन पर झूला जाता है. फिर भी ये परंपरा खत्म होती जा रही है और बस कहीं ही बाकि रह गई है. इस पर महिलाओं का कहना है कि सावन में बेटियों का काफी महत्व होता है. जब ये अपने सौरल से घर आती हैं तो इन्हें खूब प्यार मिलता है.

सावन में शिवजी के साथ श्रीकृष्ण की भक्ति भी है अहम

वहीं अलीगढ के मदिरों में झूले डलते हैं और वहां की महिलाएं झुला झूलती हैं और सावन के गीत जाती हैं. कहा जाता है झूले से उनमे जोश भर जाता है जिसे वो काफी धूमधाम से मनाती हैं. इसके अलावा ब्रज क्षेत्र में सावन धूमधाम से मनाया जाता है, कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने राधा को भी झूला झूलाया था. इसी के बाद यही परंपरा चली आ रही है और हर कोई झूला झूलता है लेकिन कहीं-कहीं ये अब देखने को नहीं मिलता.

खबरें और भी..

क्यों पहनी जाती है सावन में हरी चूड़ियां

सावन शुरू होने से पहले हुई बड़ी अनहोनी, नागिन ने लिया नाग का बदला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -