नाग पंचमी कब है और क्यों मनाते हैं, जानिए यहाँ

Jul 11 2020 05:00 PM
नाग पंचमी कब है और क्यों मनाते हैं, जानिए यहाँ

सावन का महीना भोलेनाथ का महीना कहा जाता है. इस महीने में भोले के भक्त उनका पूजन करते हैं और उन्हें खुश करते हैं. वैसे इस माह की शुरुआत होते ही एक बार फिर से त्यौहारों का सिलसिला जारी हो गया है. आप सभी को बता दें कि इस महीने में दो बड़े त्यौहारों में नाग पंचमी और रक्षाबंधन शामिल है। जी दरअसल नाग पंचमी का त्यौहार आगामी 25 जुलाई को है और इस बार रक्षाबंधन का त्यौहार सावन माह के अंतिम सोमवार को यानी कि 3 अगस्त को आने वाला है.

अब ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं नाग पंचमी क्यों मनाया जाता है. जी दरअसल भारतीय संस्कृति के प्रमुख त्यौहारों में से एक नाग पंचमी को माना जाता है. नाग पंचमी के दिन सर्प देवता का पूजन किया जाता है. इसके अलावा नाग देवता को दूध भी पिलाया जाता है। जी दरअसल इस दौरान घरों में हर्षोल्लास मनाया जाता है. इसके अलावा इस दिन गेंहू, चने और सिंवई आदि को उबालकर खाना शुभ माना जाता है. जी दरअसल ऐसा कहते हैं इस दिन नाग देवता का पूजन करने वाले व्यक्ति को भूमि खोदने का काम भी नहीं करना चाहिए क्योंकि उससे उसे नुकसान हो सकता है.

इसके अलावा नाग पंचमी के दिन लोग उपवास भी करते हैं. लोग इस त्यौहार के एक दिन पूर्व यानी कि चतुर्थी तिथि को भोजन करने के बाद अपना व्रत पंचमी तिथि को शाम के समय खोलते हैं। इसके अलावा नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने और उन्हें दूध पिलाने से बड़े लाभ होता है.

सावन के पहले शनिवार को भूल से भी ना करे यह 10 काम

यहाँ जानिए आज कैसा रहने वाला है आपका राशिफल

कैसा होने वाला है आपका आज का दिन, जानिए यहाँ राशिफल