हनुमान जन्मोत्सव और चैत्र पूर्णिमा के दिन न करें ये 3 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल
हनुमान जन्मोत्सव और चैत्र पूर्णिमा के दिन न करें ये 3 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल
Share:

सनातन धर्म में चैत्र पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को समर्पित है। चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जन्मोत्सव भी है, जिससे 23 अप्रैल का दिन विशेष माना जा रहा है। पूर्णिमा के दिन हनुमान जन्मोत्सव पर पूरे विधि विधान से मां लक्ष्मी एवं हनुमान जी की उपासना करने से आर्थिक समस्याओं से राहत प्राप्त हो सकती है। वहीं, चैत्र पूर्णिमा पर की गई कुछ गलतियां आपकी किस्मत को पलट भी सकती हैं। इसलिए आइए आपको बताते हैं चैत्र पूर्णिमा या हनुमान जन्मोत्सव के दिन क्या नहीं करना चाहिए।  

हनुमान जन्मोत्सव, चैत्र पूर्णिमा के दिन क्या न करें?
* दूध-चांदी का दान- चैत्र पूर्णिमा के दिन दूध एवं चांदी का दान करने से बचना चाहिए। मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा पर दूध एवं चांदी का दान करने से चंद्र दोष लग सकता है तथा आर्थिक स्थिति भी प्रभावित होती है।
* घर में अंधेरा- चैत्र पूर्णिमा के दिन घर में अंधेरा नहीं होना चाहिए। ऐसा कहा जाता हैं कि घर में अंधेरा होने से मां लक्ष्मी निवास नहीं करती हैं। इसलिए ध्यान रखें कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन घर के किसी भी कोने में अंधेरा न रहे।
* तामसिक भोजन- चैत्र पूर्णिमा की हनुमान जन्मोत्सव के दिन मां लक्ष्मी एवं हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए तामसिक भोजन का सेवन न करें। इस दिन मांस-मदिरा का सेवन करने से मां लक्ष्मी कुपित हो सकती हैं।
* फटे पुराने कपड़े- चैत्र पूर्णिमा की हनुमान जन्मोत्सव के दिन फटे-पुराने या काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। पूर्णिमा तिथि माँ लक्ष्मी को समर्पित है। इसलिए इस दिन कटे-फटे या काले रंग के कपड़े पहनना शुभ नहीं माना जाता है। मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आपको गुलाबी या लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए लाल या नारंगी रंग के वस्त्र पहनें। 

चैत्र पूर्णिमा पर करें इन चीजों का दान, पूरी होगी हर मनोकामना

कब है चैत्र माह की पूर्णिमा? जानिए शुभ मुहूर्त

हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये अचूक उपाय, घर में होगा खुशियों का आगमन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -