अगर कर ली है शादी तो, ऐसे प्लान करें अपना वित्तीय बजट
अगर कर ली है शादी तो, ऐसे प्लान करें अपना वित्तीय बजट
Share:

हर किसी के लिए शादी व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन को बदलकर रख देती है. साथ ही, आपका वित्तीय जीवन भी बदल जाता है. आर्थिक रूप से स्थिर जीवन चले इसलिए संतुलन का होना जरूरी है. इसमें यह मायने नहीं रखता कि दो लोगों में से एक कमा रहा है या दोनों कमा रहे हैं, किसी भी स्थिति में कपल को इसमें शामिल होना होगा. शादी के बाद आप अपने वित्तीय हालात को कैसे सुधार सकते हैं, हम इस खबर में आपको बता रहे हैं.

मोदी सरकार के इस फैसले का IAMAI ने किया स्वागत

शादी के बाद कपल को अपनी कमाई और खर्च के बारे में एक दूसरे बताना चाहिए. अपनी वास्तविक आय और लोन की किस्त के बारे में बताएं. आपके पास किसी सेविंग या निवेश आदि है तो इससे आपको कुल आय और कुल खर्च का पता चल जाएगा.

बुरी तरह फेल हुई चीन की अर्थव्यवस्था, 30 साल में आई सबसे बड़ी गिरावट

इसके अलावा दोनों पार्टनर साथ मिलकर एक मंथली बजट तैयार कर लें. इसमें सभी आवश्यक खर्चों को ध्यान में रखें. सभी मंथली खर्चों को नोट करना शुरू करें ताकि आप जान सकें कि कौन सा खर्च कितना जरूरी है और कौन सा खर्च गैर जरूरी है. एक बार जब आप कैश फ्लो को लेकर सक्षम हो जाते हैं, तो आप अनावश्यक खर्चों में कटौती कर सकते हैं और अपनी बचत बढ़ा सकते हैं.

Gold RateToday: सोने में आई जबरदस्त तेजी, जानें नए दाम

जाहिर है नई शादी है तो हनीमून पर जाना होगा या डिनर के लिए बाहर जाने का प्लान बन सकता है. हालांकि ऐसे समय में आपको इसका एहसास नहीं होगा कि आप कितना अतिरिक्त पैसा खर्च कर रहे हैं. कभी-कभार छुट्टियां या डिनर पर जाना ठीक रहता है, लेकिन अगर आप अपनी आदत को थोड़ा-थोड़ा करके कम करेंगे तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं. हर मौके पर बाहर जाने के बजाय घर पर ही कोई बेहतर प्लान कर लें. अपने दोस्तों को बाहर ले जाने के बजाए घर पर आमंत्रित कर सकते हैं.

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच फिर टूटा बाज़ार, इतने अंक लुढ़का सेंसेक्स

लॉकडाउन में चौपट जो जाएगा AC-कूलर का कारोबार, कारोबारियों को होगा

अरबों का नुकसानवरिष्ठ कर्मचारी को Vistara एयरलाइन से आया ऐसा फरमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -