सऊदी अरब ने पाकिस्तान की ओर बढ़ाए कदम, कश्मीर मुद्दे पर इस्लामिक देशों की बैठक बुलाने की तैयारी
सऊदी अरब ने पाकिस्तान की ओर बढ़ाए कदम, कश्मीर मुद्दे पर इस्लामिक देशों की बैठक बुलाने की तैयारी
Share:

भारत के अभिन्न अंग कश्मीर को लेकर सऊदी अरब ने सभी इस्लामिक देशों के विदेश मंत्रियों के 'ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन' (ओआईसी) बैठक आयोजित करने का फैसला किया है. माना जा रहा है कि इस बैठक से इस खाड़ी देश और भारत के रिश्तों में खटास आ सकती है. 

मिस्र: दो बस हादसों में 28 लोगों की दर्दनाक मौत, मृतकों में भारतीय पर्यटक भी शामिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में मलयेशिया में भी इस तरह के एक इस्लामिक शिखर सम्मेलन का आयोजिन किया जाना था, जिसमें पाकिस्तान शामिल भी हो रहा था. लेकिन, सऊदी अरब द्वारा पाकिस्तान को मना किए जाने के बाद उसने इस सम्मेलन से खुद को बाहर कर लिया था. इसलिए माना जा रहा है कि रियाद का कश्मीर मुद्दे पर बैठक करने का फैसला इस्लामाबाद को अपनी तरफ रखने के लिए एक कदम है. 

इस क्रिकेटर को याद आया पाकिस्तानी दौरा, कहा- कैसे दिया था सुरक्षाकर्मियों को चकमा...

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पाकिस्तान को किंगडम द्वारा इस मुद्दे पर बैठक की जानकारी सऊदी सरकार के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान अल-सऊद के इस सप्ताह इस्लामाबाद की यात्रा के दौरान दिया गया था. दरअसल, कुआलालंपुर में मलयेशिया के प्रधानमंत्री डॉक्टर म्हातिर मोहम्मद की अध्यक्षता में इस्लामिक मुद्दों पर बैठक से बाहर निकलने के लिए सऊदी अरब द्वारा पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को मजबूर किया गया था. इसलिए यह कदम पाकिस्तान को रियायत देने के लिए उठाया गया है. बता दे कि मलेशिया की राजधानी में आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में पाकिस्तान तु्र्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन और मलयेशियाई पीएम म्हातिर मोहम्मद के साथ एक प्रमुख प्रस्तावक था. लेकिन सऊदी के पाकिस्तान को मना करने के बाद उसने खुद को इस सम्मेलन से बाहर कर लिया. सऊदी के लिए चिंता की बात यह भी थी कि इस सम्मेलन में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी भी भाग लेने वाले थे, जिसे सऊदी के लिए एक खतरे के रूप में देखा जा रहा था.

NRC पर बोला बांग्लादेश, कहा- ये भारत का आंतरिक मसला, लोग जाते हैं बॉर्डर पार

चीन सरकार ने पांच लाख मुस्लिम बच्चों को बोर्डिंग स्कूल में भेजा, डिटेंशन कैंप में हैं माँ-बाप

चीन में नए सिरे से लिखी जाएगी क़ुरान और बाइबिल, अपने हिसाब से इस्लाम की व्याख्या करेगी सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -