शुरू हुआ हज यात्रा का पंजीकरण, सऊदी सरकार ने जारी किए 3 पैकेज
शुरू हुआ हज यात्रा का पंजीकरण, सऊदी सरकार ने जारी किए 3 पैकेज
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कमजोर होते ही सभी सरकारों ने ढील देना आरंभ कर दिया है। कोरोना की वजह से इकॉनमी कमजोर हो गई थी हालात खस्ता होने का सरकार ने बाजारों और यात्रों की रियायत दे दी है। इसी प्रकार से सऊदी अरब सरकार ने भी यात्रा करने की अनुमति दे दी है। यहां की सरकार ने हज यात्रा में नागरिकों को भी मंजूरी दे दी है। इस बार हज यात्रा के लिए तीन पैकेज जारी किए गए हैं।

लोग हज के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं, जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं। सऊदी अरब सरकार पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि इस साल भी 2020 की तरह केवल सऊदी अरब के नागरिक ही हज कर सकेंगे। पहले आवेदन करने वालों के लिए कोई वरीयता नहीं है। बता दें कि तीन पैकेज के लिए कीमत 16,560.50 सऊदी रियाल (लगभग सवा तीन लाख रुपए), 14,381.95 सऊदी रियाल (2.80 लाख रुपए) और 12,113.95 सऊदी रियाल (2.36 लाख रुपए) निर्धारित की गई है।

बता दें कि इस पैकेज में वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) अलग से जोड़ा जाएगा। हज और उमरा मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, लोगों को बसों में पवित्र स्थल तक ले जाएगा और प्रत्येक वाहन में अधिकतम 20 यात्री ही होंगे। पैकेज के अनुसार, हज यात्रियों को मीना में तीन समय का खाना और अराफात में नाश्ता और दोपहर का खाना मुहैया कराया जाएगा। मुजादलिफा में रात का भोजन दिया जाएगा। बता दें कि मक्का में बाहर से यात्रियों को खाना लाने की अनुमति नहीं हैं।  

गौतम अडानी को बड़ा झटका, 43500 करोड़ के शेयर हुए फ्रीज़

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 200 अंक से आया नीचे

वरलक्ष्मी ने कहा- "कोरोना से बचने के लिए टीकाकरण ही एकमात्र रास्ता है..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -