आज है माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन सत्य नडेला का जन्मदिन, जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन सत्य नडेला का आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे है। नडेला का जन्म 19 अगस्त 1967 में हैदराबाद में हुआ था। नडेला भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेस एग्जीक्यूटिव हैं। वर्ष 2019 में नडेला को फाइनेंशियल टाइम्स पर्सन ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त हुआ था। इसके पश्चात् इस वर्ष नडेला को ग्लोबल इंडियन बिजनेस आइकन का सम्मान भी दिया गया था।  

वही सत्य नडेला 2014 में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बने। नडेला के पिता का नाम बुक्कपुरम नडेला युगंधर तथा माता का नाम प्रभाती युगंधर है। इनकी बीवी का नाम अनुपमा नडेला है। अनुपमा से सत्य का विवाह 1992 में हुआ, जो उनके पिता के मित्र की बेटी थी। दंपति बाद में तीन बच्चों के माता-पिता बने, जिसमें दो बेटियां तथा एक बेटा सम्मिलित है। वही नडेला ने हैदराबाद पब्लिक स्कूल से अध्ययन किया है तथा इसके पश्चात् उन्होंने मणिपाल यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की। उनके पास अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कांसिन से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री है ततः यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो से मास्टर ऑफ बिजनस की डिग्री भी हासिल की है।

नडेला की वार्षिक आय 2018-19 में 66 फीसदी बढ़ी थी तथा उन्हें वित्त वर्ष (2018-19) में टोटल 306.43 करोड़ रुपये मतलब 4.29 करोड़ डॉलर का कंपेनसेशन प्राप्त हुआ था, तो वित्त वर्ष 2017-18 में सत्य नडेला को 184.28 करोड़ रुपये यानी 2.58 करोड़ डॉलर प्राप्त हुए थे। नडेला एक बेहद बड़े क्रिकेट फैन हैं। वह एक फिटनेस उत्साही हैं तथा उन्हें खाने में मीठा पसंद है। वह सिएटल में स्थित एक पेशेवर अमेरिकी फुटबॉल टीम सीहोक्स के बड़े फैन भी हैं। 

RBI ने HDFC बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की अनुमति पर लगाया प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश के फीरोजाबाद में बस पलटने से हुई 2 मौतें

सीएम बिप्लब कुमार देब ने कहा- "त्रिपुरा 2025 तक लकड़ी उद्योग से 2,000 करोड़ रुपये..."

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -