Death Anniversary : हेमा के दिल तोड़ने के बाद संजीव ने कभी नही की शादी
Death Anniversary : हेमा के दिल तोड़ने के बाद संजीव ने कभी नही की शादी
Share:

आज बॉलीवुड की मशहूर हस्ती संजीव कुमार की पुण्यतिथी है. संजीव कुमार का असली नाम हरिभाई जरीवाला था इनका जन्म 9 जुलाई,1938 को हुआ था. संजीव कुमार अपनी निजी जिंदगी में अफेयर्स के लिए बहुत मशहूर थे फिल्मो में ये बहुत सीरियस दिखाई देते थे. संजीव कुमार ने बॉलीवुड की ऐक्ट्रेस हेमा मालिनी से भी बहुत प्यार किया है पर हेमा मालिनी ने इनके प्यार को स्वीकार नहीं किया.

संजीव कुमार एक बहुत अच्छे एक्टर थे उन्हें कोई भी रोल करने के लिए दे दो वे बहुत अच्छे से करते थे. यह उनकी एक बहुत बड़ी खासियत थी. संजीव ने अपनी फ़िल्मी दुनिया में गूंगे, ठाकुर और लवर ब्वॉय सभी की भूमिका निभाई है. संजीव कुमार 'नया दिन नई रात' फिल्म में नौ अलग रूप में दिखाई दिए थे. उनकी यह फिल्म देखकर सब आश्चर्य चकित हो गए थे. इस फिल्म में संजीव ने एक किन्नर का किरदार भी निभाया था. 

संजीव कुमार को बचपन से ही फिल्मो का बहुत शौक था. वे अपने स्कुल और कॉलेज के समय पर भी एक्टिंग किया करते थे. संजीव कुमार ने अपनी फ़िल्मी दुनिया की शुरुवात 1960 में की थी. फिल्म 'हम हिन्दुस्तानी' में उन्हें एक छोटे रोल में देखा गया था. 1965 में संजीव ने 'निशान' फिल्म में काम किया पर इस फिल्म से उन्हें सफलता नहीं मिली. फ़िल्मी दुनिया में बने रहने के लिए बेहतर मेहनत करनी पड़ी है. 

संजीव कुमार को सभी कहते है वे थोड़े कंजूस किस्म के इंसान थे. संजीव कुमार अपनी दौलत को लेकर बहुत परेशान रहते थे. वे अपनी दोस्तों पर बहुत शक करते थे कंही उनकी दोस्त उनसे उनकी दौलत ना ले ले. संजीव ने हेमा मालिनी को शादी के लिए प्रपोज भी किया था पर हेमा मालिनी ने मना कर दिया वे धर्मेन्द्र से शादी करना चाहती थी. 

हेमा मालिनी के मना करने के कारण ही 'शोले' फिल्म में हेमा और संजीव का एक भी सीन साथ में शूट नहीं किया गया है. दोनों ने ही एक दूसरे के साथ कोई भी सीन शूट करने से मना कर दिया था. हेमा मालिनी के मना करने के बाद संजीव कुमार ने कभी शादी नहीं की. वे हमेशा अकेले ही रहे और अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए उन्होंने शराब का सहारा ले लिया .

1970 में संजीव कुमार ने 'खिलौना' फिल्म में बहुत अच्छी एक्टिंग की थी. इस फिल्म में उन्हें बहुत पसंद किया गया था. इस फिल्म के बाद संजीव कुमार की एक अलग पहचान बन गई थी. संजीव कुमार को  बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड भी मिल चूका है. संजीव कुमार अपने आखरी दिनों में बहुत शांत स्वभाव के हो गए थे. संजीव खुद को कभी भाग्यशाली नहीं मानते थे. संजीव कुमार की 6 नवंबर 1985 को 47 साल में मृत्यु हो गई.   

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -