शोले में निभाए ठाकुर के किरदार से लोगो के दिलो में अमर हुए संजीव
शोले में निभाए ठाकुर के किरदार से लोगो के दिलो में अमर हुए संजीव
Share:

जब भी फिल्म शोले का संवाद 'कालिया गब्बर से कहना की गांव वालो ने कुत्तो को रोटी डालना बंद कर दी है' सुनाई देता है तो फिल्म के एक किरदार की तस्वीर आँखो के सामने आ जाती है, वो है बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय से अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाले अभिनेता संजीव कुमार की. संजीव को अपने करियर के शुरुआती दिनों में वह दिन भी देखना पड़ा जब उन्हें फिल्मों में नायक के रूप में काम करने का अवसर नहीं मिलता था. नौ जुलाई 1938 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय गुजराती परिवार में जन्मे संजीव कुमार बचपन से ही फिल्मों में नायक बनने का सपना देखते थे.

इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने फिल्मालय के एक्टिंग स्कूल में दाखिला भी लिया. वर्ष 1962 में राजश्री प्रोडक्शन द्वारा निर्मित फिल्म 'आरती' के लिए उन्होंने स्क्रीन टेस्ट दिया जिसमें वह पास नहीं हो सके. संजीव कुमार को सर्वप्रथम मुख्य अभिनेता के रूप में 1965 में प्रदर्शित फिल्म 'निशान' में काम करने का मौका मिला था. वर्ष 1960 से 1968 तक संजीव कुमार फिल्म इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने के लिए संघर्ष करते रहे. फिल्म 'हम हिंदुस्तानी' के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उन सभी भूमिकाओं को स्वीकार करते चले गए.

इस बीच उन्होंने 'स्मगलर पति-पत्नी', 'हुस्न' और 'इश्क', 'बादल', 'नौनिहाल' और 'गुनहगार' जैसी कई बी ग्रेड फिल्मों में भी अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं हुई. वर्ष 1968 मे प्रदर्शित फिल्म 'शिकार' में संजीव कुमार पुलिस ऑफिसर की भूमिका में दिखाई दिये. यह फिल्म पूरी तरह अभिनेता धर्मेन्द्र पर केन्द्रित थी फिर भी संजीव फिल्म में अपने अभिनय की छाप छोड़ने में कामयाब रहे, इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिए उन्हें सहायक अभिनेता का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला.

वर्ष 1970 मे प्रदर्शित फिल्म 'खिलौना' की जबरदस्त कामयाबी के बाद संजीव कुमार ने नायक के रूप में अपनी एक अलग पहचान बना ली. वर्ष 1970 में ही प्रदर्शित फिल्म 'दस्तक' में लाजवाब अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उसके बाद तो संजीव ने लगातार कई हिट फिल्मे दी. और अपने आपको एक शसक्त अभिनेता के रूप में स्थापित कर लिया. 6 नवंबर 1985, को बॉलीवुड का ये चमकता सितारा इस दुनिया को अलविदा कह गया.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -