जन्मदिन विशेष : हम दिल दे चुके सनम से लेकर बाजीराव मस्तानी तक हिट रहे भंसाली
जन्मदिन विशेष : हम दिल दे चुके सनम से लेकर बाजीराव मस्तानी तक हिट रहे भंसाली
Share:

24 फरवरी 1963 को मुंबई में जन्मे संजयलीला भंसाली के पास निर्देशन का कोई पारंपरिक बैनर नहीं था, कि वे रातोंरात श्रेष्ठ निर्देशक बन जाऐं. मुंबई में रहने के बाद भी खुद का कैरियर बनाना उनके लिए काफी मुश्किल था. उन्होंने कैरियर के चढ़ते, उतरते ग्राफ को देखा. कई बार उन्होंने अपने गिरते कैरियर को धैर्य के साथ संभाला. संजय लीला भंसाली ने अपने कैरियर की शुरूआत विधु विनोद चोपड़ा के बैनर से की, संजय लीला भंसाली ने विधु विनोद चोपड़ा की फिल्मों में सहायक निर्देशक का दायित्व संभाला.

इस दौरान उन्होंने फिल्म परिंदा, 1942 ए लव स्टोरी, करीब में सहायक निर्देशक की भूमिका निभाई. इसके बाद वर्ष 1996 से उन्होंने स्वतंत्र निर्देशन का काम किया. उनके निर्देशन में रीलिज़ हुई खामोशी को लेकर उनकी बहुत सराहना हुई. फिल्म में नाना पाटेकर, सलमान खान मनीषा कोईराला ने मुख्य भूमिका निभाई. संजय लीला भंसाली को वर्ष 1999 में रीलीज़ फिल्म हम दिल दे चुके सनम के लिए बहुत सराहा गया. यह फिल्म बाॅक्स आॅफिस पर हिट रही. इस फिल्म के लिए संयजलीला भंसाली को सर्वश्रेष्ठ निर्माता निर्देशक के फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया.

यह फिल्म उनके कैरियर की सबसे सफल फिल्म थी.इसके बाद उन्होंने देवदास, गोलियों की रासलीला - रामलीला आदि फिल्मों का निर्माण किया. भंसाली की हालिया रिलीज फिल्म बाजीराव मस्तानी ने भी बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़ दिए और भंसाली ने एक बार फिर सिद्ध कर दिया कि निर्देशन में उनका कोई सांई नहीं है. प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह अभिनीत यह फिल्म एक बड़ी हिट रही. फिल्म ने कई सारे बड़े अवार्ड अपने नाम किये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -