कोरोनावायरसः इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां हो सकती है प्रभावित, जानिये पूरा मामला
कोरोनावायरसः इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां हो सकती है प्रभावित, जानिये पूरा मामला
Share:

चीन में कोरोना वायरस के कहर से शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां खासकर स्मार्टफोन जैसे एप्पल, वन प्लस और Xiaomi की बिक्री पर काफी ज्यादा असर पड़ सकता है। इसके अलावा  विशेष रूप से जो अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सूचीबद्ध हैं। वही एक रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष के पहले तीन महीनों के दौरान स्मार्टफोन के उत्पादन में 12 परसेंट की गिरावट आने की आशंका है। चीन से आयातित होने वाले मोबाइल फोन, लैपटॉप समेत अन्य इलेक्ट्रानिक्स सामान की बिक्री कम हुई है। चीन से आने वाला इलेक्ट्रॉनिक्स सामान भारत की तुलना में कई गुणा अधिक सस्ता होता है। इसके अलावा जिसके चलते इसकी बाजार में काफी डिमांड रहती है।

आपकी जानकारी के लिए  बता दें कि चीन में व्यापार सोमवार को फिर से खोलने का कार्यक्रम था। परन्तु कुछ प्रांतों और जिलों ने कंपनियों को एक मार्च से पहले काम शुरू नहीं करने की सलाह दी है। वही शीर्ष इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों का मुख्य बाजार भारत और चीन है लेकिन इस खतरनाक वायरस के खौफ से कई कंपनियों का उत्पादन भी ठप्प हो गया है। इसके अलावा आयात और निर्यात पर भारी असर पड़ रहा है। इसके अलावा ऑटो कंपनियों के विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते संकट और गहरा सकता है।

वही इसका असर दुनिया भर की ऑटो कंपनियों पर पड़ सकता है और उनमें उत्पादन बंद तक हो सकता है।इन जानकारों की चिंता उस समय हकीकत में बदलती दिखी| जब Kia Motors (किया मोटर्स) की दक्षिण कोरिया में बने तीन कारखानों की सभी प्रोडक्शन लाइनों को बंद करने का एलान किया गया है। किया मोटर्स के प्रवक्ता ने बताया कि चीन से बन कर आने वाला तार उनकी कारों में लगाया जाता है परन्तु यह वायर अब नहीं आ पा रहा है लिहाजा ये उत्पादन बंद करने का फैसला किया गया है। वही इससे पहले हुंडई मोटर्स भी दक्षिण कोरिया में सामान न होने के कारण उत्पादन रोक चुकी है। 

Samsung Galaxy Z Flip की लॉन्च से पहले OSCARS में दिखी खास झलक

OnePlus के इस स्मार्टफोन के साथ पावर बैंक हो सकता है लॉन्च, कंपनी ने दी जानकारी

Xiaomi का यह शानदार स्मार्टफोन आज होगा लॉन्च, जानें संभावित कीमत और स्पेसिफिकेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -