किदांबी श्रीकांत टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने में नाकाम हुई साइना नेहवाल

May 29 2021 12:06 PM
किदांबी श्रीकांत टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने में नाकाम हुई साइना नेहवाल

किदांबी श्रीकांत और साइना नेहवाल की टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीद खत्म हो गई है। खेल की संचालन संस्था ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि मौजूदा रैंकिंग सूची में कोई बदलाव नहीं किया गया है और क्वालीफिकेशन अवधि के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं होगा। पूर्व विश्व नंबर 1 श्रीकांत और लंदन खेलों की कांस्य पदक विजेता साइना की उम्मीदें सेकंडों के भीतर कट गईं, लेकिन जो अधिक दुखद लग रहा था, वह यह है कि जब सिंगापुर में ओलंपिक क्वालीफायर के अंतिम को कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था।

वही जब शासी निकाय ने कहा कि यह जोड़ी एक थोड़ी उम्मीद पर अटकी हुई थी, तो वह "टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाइंग पर एक और बयान बाद में जारी करेगी"। शीर्ष निकाय के एक बयान में, यह कहा गया था कि "बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीडब्ल्यूएफ) पुष्टि कर सकता है कि टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों की क्वालीफाइंग विंडो के अंदर कोई और टूर्नामेंट नहीं खेला जाएगा," शुक्रवार को। ओलंपिक के लिए पहले ही जगह बनाने वाले भारतीय शटलरों में पीवी सिंधु, बी साई प्रणीत और चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी शामिल है। जैसे, जबकि योग्यता अवधि आधिकारिक तौर पर संशोधित टोक्यो 2020 योग्यता प्रणाली के अनुसार 15 जून 2021 को बंद हो जाती है, वर्तमान रेस टू टोक्यो रैंकिंग सूची में बदलाव नहीं होगा। 

कोरोना महामारी के कारण दुनिया भर में बढ़ रहे स्वास्थ्य संकट के कारण विश्व निकाय को तीन महत्वपूर्ण घटनाओं के स्थगित होने के बाद इसे लगभग दो महीने बढ़ाकर 15 जून करना है। हालाँकि, महामारी से कोई राहत नहीं मिलने के कारण, BWF को पिछले तीन क्वालीफायर इंडिया ओपन, मलेशिया ओपन और सिंगापुर ओपन को रद्द करने या स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा, जिससे श्रीकांत और साइना सहित खिलाड़ियों को योग्यता अर्जित करने का कोई मौका नहीं मिला। क्वालिफिकेशन नियमों के अनुसार, शीर्ष 16 खिलाड़ी यानी 15 जून तक किसी देश के पुरुष और महिला एकल में अधिकतम दो खिलाड़ी सीधे प्रवेश प्राप्त करेंगे। बीडब्ल्यूएफ ने कहा, "इस प्रक्रिया के समापन पर अंतिम भागीदारी सूची और सीडिंग प्रकाशित होने के साथ जल्द ही निमंत्रण भेजे जाएंगे।"

सागर धनखड़ हत्याकांड: सुशील कुमार का साथी गिरफ्तार, पुलिस के हाथ लगे अहम सबूत

जा सकती है ऑस्ट्रेलिया के हेड कोच जस्टिन लैंगर की कुर्सी, मिली सख्त चेतावनी

ENG vs NZ: इंग्लिश टीम से बाहर हुए बेन फोक्स, इन दो नए खिलाड़ियों को मिला मौक़ा