अब शुरू हो गया है
अब शुरू हो गया है "किताब वापसी अभियान"
Share:

नई दिल्ली: देश में अब साहित्यकारों को विरोध प्रदर्शन करना महंगा पड़ सकता है. हाल ही में जिन साहित्यकारों ने अवॉर्ड लौटाये है उनके खिलाफ एक मुहीम शुरू की गयी है जिसमे उनकी किताबे वापस की जायेगी. कलबुर्गी हत्याकांड और दादरी जैसी घटनाओ पर प्रतिक्रिया करते हुए हैं जिन साहित्यकारों ने अवॉर्ड लौटाये है, लोगो से उनकी किताबे वापस करने की अपील की है और कहा है की हमने जिस लेखक की किताब खरीदी थी वो एक स्वतंत्र लेखक थे और उनका राजनीती से कोई संबंध नही था. अगर साहित्यकारों को राजनीती करना है तो वो करे. हम उनकी किताबे नहीं पढ़ सकते जो साहित्य की आड़ में राजनीती करता हो. 

इस अभियान में कुछ ही घंटो में हजोरो लोग जुड़ चुके है, और किताब वापसी अभियान का समर्थन कर रहे है. इस अभियान के तहत पाठकों से यह अपील की जा रही है कि यदि आपने इनमें से किसी लेखक की कोई किताब गलती से खरीद ली हो, तो हमें भेजे. जिन लेखकों ने अपना सम्मान लौटाया है, उनकी किताबें, जो हम सबने भूलवश खरीद ली हैं, उन्हें वापस करेंगे.

इस अभियान के तहत जिन साहित्यकारों की किताबे वापसी की जा रही है उनमे उदय प्रकाश, अशोक वाजपेयी, कृष्णा सोबती, मंगलेश डबराल, जी एन देवी, नयनतारा सहगल, केकी दारुवाला, अनिल जोशी, वरियम सिंह संधु, सुरजीत पातर, जसविन्दर, गुरबचन भुल्लर, आतमजीत, बलदेव सिंह, दर्शन बत्तर, अजमेर सिंह औलख, मोहन भंडारी, प्रगट सिंह सतौज, नंद भारद्वाज, कुम वीरभद्रप्पा, रहमत तारिकी, गुलाम नबी ख्याल, मुनव्वर राना, सारा जोसेफ, होमेन बरगोहेन और कात्यानी विदमहे आदि के नाम शामिल हैं. 

इस अभियान में अनिल पांडेय,संजीव सिन्हा, आशीष अंशु, अंशुशिवानंद द्विवेदी सहर सहित हजारों लोग जुड़ चुके है. इनका कहना है की आपको पुरुस्कार लोगों की वजह से मिले है इन पर आपका कोई अधिकार नही है. और यह प्रदर्शन करने का सही तरीका नही है.

किताब वापसी अभियान के तहत जिन लोगों ने सम्मान लौटाये है उनका साहित्य उनके घर तक पहुंचाएंगे. लोगों से इस अभियान में जुड़ने की अपील भी की गयी है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -