मसल्स के लिए बेहतर है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना
मसल्स के लिए बेहतर है व्रत में खाया जाने वाला साबूदाना
Share:

व्रत के दौरान हम सभी ने साबुदाना तो खाया ही होगा. ये हर किसी को पसंद आते हैं. साबुदाना से हम कई तरह के व्यंजन जैसे साबुदाना की खीर, साबुदाना की खिचड़ी, साबुदाना की सलाद, साबुदाना की टिक्की आदि. इन सभी व्यंजनों के नाम से ही इनके स्वाद का पता चल जाता है लेकिन इनके सेवन के दौरान क्या आपने कभी सोचा है कि ये स्वस्थ भी है. ऐसा नहीं है कि इसे सिर्फ व्रत में ही खाया जाये. बल्कि इसके कई फायदे होते हैं जिन्हें आप कभी भी खा सकते हैं. इससे आप अपना स्वास्थ्य भी सुनिश्चित कर पाते हैं. तो आइये बता देते हैं इसके लाभ के बारे में. 

मसल्स के लिए बेहतर आहार: साबुदाना मसल्स ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. साबुदाना में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है. प्रोटीन आपकी मसल्स को स्वस्थ रखता है. साबुदाना आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है साथ ही यह आपके प्रोटीन सप्लीमेंट्स से किफायती है.

पोटेशियम मौजूद होता है: साबुदाना में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा होती है. पोटेशियम एक जरुरी मिनरल है जो कि आपके शरीर में रक्त संचार और रक्त दाब को बनाएं रखने में मदद करता है. 

उर्जा के स्तर को बढ़ाता है: साबुदाना में अच्छे कार्ब्स यानि स्टार्च की प्रचुर मात्रा होती है जिसके कारण व्रत के दौरान इसका सेवन आपको उर्जावान रखता है और आप व्रत के बाद थकान महसूस नहीं करते.

पाचन में सुधार: साबुदाना गैस, अपाचन और पेट में अफरापन होने जैसी समस्याओं के लिए भी उचित आहार है. इसका सेवन आप दिन या रात के समय कभी भी कर सकते हैं. व्रत के दौरान पेट को स्वस्थ रखने के लिए यह बेहतर विकल्प है.

पैर की मोच को दूर करने के लिए अपनाएं आसान तरीके, तुरंत होगा दर्द दूर

गर्मी में लू से बचने के लिए जरूर करें ये काम, शरीर से दूर रहेगी गर्मी

दिल के खतरे को 22 प्रतिशत तक बढ़ा देती है कॉफ़ी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -