गर्मी में लू से बचने के लिए जरूर करें ये काम, शरीर से दूर रहेगी गर्मी
गर्मी में लू से बचने के लिए जरूर करें ये काम, शरीर से दूर रहेगी गर्मी
Share:

गर्मी से बचने से आपको कुछ न कुछ करना ही पड़ता है चाहे खाने का ध्यान रखना हो या फिर कुछ और हो. गर्मियों के दिनों में स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. कई बार गर्म हवाओं और पानी की कम्मी की वजह से शरीर में हीट स्ट्रोक से जुड़ी कई समस्याएँ खड़ी होने लगती हैं. गर्मियों के दिनों में अचानक चक्कर आना, मितली, लूज मोशन, सिर दर्द, शरीर का बुखार जैसी समस्याएँ होने लगती हैं. ऐसे में जरूरी है कि अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखा जाए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहर बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं. 

प्याज का रस 
प्याज का रस सबसे बेहतरीन होम रेमेडी है हीट स्ट्रोक से बचने का. जब भी आप घर से बाहर निकले उससे पहले आप प्याज का सेवन जरूर करें. साथ ही अपने जेब में सफेद प्याज भी रख लें. ये हीट को एब्जॉर्ब कर लेता है. इसके आलवा आप इसका रस शहद के साथ पीएं. ये स्ट्रोक को हर लेगा.

इमली का पानी
इमली का पानी विटामिन, मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा होता है. ये शरीर को कई एसेंशियल न्यूट्रीएंट्स देने के साथ डीहाइड्रेशन से बचाने का भी काम करता है. इमली को पानी में भिगो कर उबाल लें और छान कर इसमें चीनी या शहद मिला कर इसे पीएं. ये तेजी से शरीर को कूल डाउन करता है.

मठ्ठा या छांछ
मठ्ठा यानी छांछ प्रोबॉयोटिक्स से भरा होता है. इसमें प्रोटीन और विटामिन भी होते हैं. ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है. आप चाहें तो इसे दही से बना लें. एक कप दही में करीब दो ग्लास पानी मिला लें. इसमें काला नमक और जीरा मिला कर इसे पीएं.

गर्दन की अकड़न से राहत देते हैं ये टिप्स, झट से होगा दर्द दूर

कभी नहीं किया होगा White Tea का सेवन, जानिए क्या हैं इसके फायदे

बार-बार होती है उल्टियां तो घरेलु तरीकों से पाएं निजात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -