रूस का बड़ा ऐलान, नागरिकों को बाहर निकालने के लिए रुकेगा युद्ध
रूस का बड़ा ऐलान, नागरिकों को बाहर निकालने के लिए रुकेगा युद्ध
Share:

कीव: आक्रमण का सामना कर रहा यूक्रेन (Ukraine) इस सप्ताहांत में रूस के साथ वार्ता पर विचार कर रहा है। हालाँकि इन सभी के बीच बीते शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने रूस के हमले और जपोरिजिया (Zaporizhzhia) में यूरोप के सबसे बड़े एटॉमिक पावर प्लांट पर कब्जा करने के बाद आपातकालीन बैठक बुलाई। आप सभी को बता दें कि युद्ध के 9वें दिन रूस ने अपने पड़ोसी मुल्क के खिलाफ सैन्य अभियान को तेज करने का फैसला किया और यूक्रेन के शहरों ने तेज बमबारी का सामना किया। वहीं दूसरी तरफ अब, यहाँ नागरिकों के लिए मानवीय गलियारे खोलने के लिए रूस ने यूक्रेन में 06:00 GMT यानी भारतीय समयानुसार 11:30 बजे से युद्धविराम की घोषणा की।

जी हाँ और इस दौरान यूक्रेन के वॉर जोन में फंसे भारतीय और अन्य विदेशी नागरिकों की सुरक्षित निकासी की जा सकेगी। आप सभी को बता दें कि रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के मारियुपोल और वोल्नोवाखा शहरों से नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मॉस्को के समयानुसार सुबह 10 बजे से रूसी सेना युद्ध विराम लागू करेगी। वहीं दूसरी तरफ स्लावुतिक के मेयर यूरी फोमिचव ने कहा है कि चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र से पूरे यूक्रेन में रेडियोएक्टिव डस्ट फैलने का खतरा है।

इसी के साथ उन्होंने कहा कि 'चेर्नोबिल दुर्घटना क्षेत्र से होकर गुजरने वाले रूसी वाहन अपने साथ पूरे यूक्रेन में रेडियोएक्टिव डस्ट लेकर जा रहे हैं।' वहीं इसके अलावा, मेयर ने जोर देकर कहा कि, 'चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र क्षेत्र से बड़ी संख्या में वाहन के जरिए उपकरणों की आवाजाही हो रही है। भगवान न करे अगर इस क्षेत्र में संघर्ष शुरू हो जाए तो यह चेर्नोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के यूनिट 4 को प्रभावित कर सकता है, जहां 1986 की आपदा हुई थी। क्योंकि यहां इंफ्रास्ट्रक्चर कमजोर है, जिससे रेडियोएक्टिव डस्ट फैलने का एक बड़ा खतरा है।'

एयरएशिया इंडिया का विमान यूक्रेन से 170 भारतीय लोगों के साथ दिल्ली पहुंचा

कीव, खार्किव में फंसे छात्रों की ट्रैकिंग जारी है: बोम्मई

रूस यूक्रेन में 1,000 सैनिकों को तैनात करने के लिए तैयार है

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -