रूस के विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ की दुश्मनी का दिया करारा  जवाब
रूस के विदेश मंत्री ने यूरोपीय संघ की दुश्मनी का दिया करारा जवाब
Share:

मास्को: रूस यूरोपीय संघ (ईयू) के किसी भी अमित्र कदम और शत्रुता के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करेगा, लेकिन समानता पर आधारित एक खुली बातचीत के लिए तैयार है, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा। लावरोव ने सोमवार को यहां रूसी-यूरोपीय संघ संबंधों पर एक सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान कहा, "हम बिना किसी प्रतिक्रिया के, ताकत की स्थिति से बात करने और आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप सहित अमित्र कार्यों को नहीं छोड़ेंगे।"

उन्होंने कहा कि जब ब्लॉक रूस विरोधी कदमों पर विचार कर रहा है, तो ऐसी शत्रुतापूर्ण नीतियों के आरंभकर्ताओं को इस पर विचार करना चाहिए कि क्या वे यूरोपीय संघ के हितों के अनुरूप हैं, सिन्हुआ की रिपोर्ट। लावरोव ने "तथ्य-आधारित वार्ता" के लिए "निराधार आरोपों" को प्राथमिकता देने के लिए यूरोपीय संघ की आलोचना की। "हमने बार-बार कहा है कि हम यूरोपीय संघ के साथ रचनात्मक सहयोग के लिए खुले हैं जो समानता और आपसी सम्मान के सिद्धांतों पर आधारित होगा। 

लावरोव के अनुसार, दोनों पक्ष अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का मुकाबला करने, मादक पदार्थों की तस्करी से निपटने, साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने, रणनीतिक स्थिरता बनाए रखने, जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और कोविड -19 महामारी से लड़ने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं। नागोर्नो-कराबाख संघर्ष की ओर मुड़ते हुए, लावरोव ने कहा कि वहां की स्थिति स्थिर हो गई है और केवल छोटी घटनाएं हैं जिन्हें रूसी शांति सेना द्वारा जल्दी से निपटाया जाता है। उन्होंने तब क्षेत्र में शांति प्रक्रिया का राजनीतिकरण नहीं करने का आह्वान करते हुए कहा कि क्षेत्र को जोड़ने वाले मार्गों, संपर्क की रेखा, सीमाओं के परिसीमन और सीमांकन के मुद्दों को हल किया जा रहा है।

गलवान हिंसा: चीन ने आधिकारिक रूप से माना 'मरे थे उसके सैनिक', दिए बहादुरी पदक

आयरलैंड यूरोपीय संघ के डिजिटल कोविड प्रमाणपत्र के साथ ही देगा यात्रा की अनुमति

मस्जिदों में लाउडस्पीकर को लेकर सऊदी अरब ने लिया बड़ा फैसला, लगातार मिल रही थी शिकायतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -