मस्जिदों में लाउडस्पीकर को लेकर सऊदी अरब ने लिया बड़ा फैसला, लगातार मिल रही थी शिकायतें
मस्जिदों में लाउडस्पीकर को लेकर सऊदी अरब ने लिया बड़ा फैसला, लगातार मिल रही थी शिकायतें
Share:

अबुधाबी: सऊदी अरब प्रशासन ने मस्जिदों के लाउडस्पीकर की आवाज़ को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों का समर्थन किया है. सऊदी प्रशासन ने कहा है कि मस्जिदों के लाउडस्पीकर को कम रखना उचित है. सऊदी अरब में इस्लामिक मामलों के मंत्री डॉक्टर अब्दुल लतीफ़ बिन अब्दुल्ला अज़ीज़ अल-शेख ने पिछले हफ्ते ही इन प्रतिबंधों का ऐलान किया था.

उन्होंने कहा था कि मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज़ को 'अधिकतम आवाज़ के एक तिहाई से अधिक' नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा था कि लोगों से लगातार मिल रहीं शिकायतों के बाद यह फैसला लिया गया है. उन्होंने बताया था कि, "उन्हें ऐसी भी शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें कुछ अभिभावकों ने लिखा कि लाउडस्पीकर की तेज़ आवाज़ से उनके बच्चों की नींद ख़राब होती है."  अपने आदेश में डॉक्टर अब्दुल लतीफ़ बिन अब्दुल्ला अज़ीज़ अल-शेख ने लिखा कि, "मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर का इस्तेमाल केवल धर्मावलंबियों को नमाज़ के लिए बुलाने (अज़ान के लिए) और इक़ामत (नमाज़ के लिए लोगों को दूसरी बार पुकारने) के लिए ही किया जाए और उसकी आवाज़ स्पीकर की अधिकतम आवाज़ के एक तिहाई से अधिक ना हो."

उन्होंने अपने आदेश में यह भी लिखा कि "इस आदेश को ना मानने वालों के ख़िलाफ़ प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई की जाएगी." बता दें कि इस्लाम धर्म को मानने वालों के मुताबिक, अज़ान और इक़ामत का उद्देश्य लोगों को यह बताना होता है कि इमाम अपने स्थान पर बैठ चुके हैं और नमाज़ बस आरंभ होने वाली है.

लीबिया और इटली अवैध आव्रजन और नवीकरणीय ऊर्जा पर मिलकर करेंगे काम

जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व दूध दिवस, क्या है इसका इतिहास और महत्व

ICC ने बुलाई अहम बैठक, टी-20 वर्ल्ड कप पर हो सकता है फैसला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -