'देशों द्वारा समूह बनाना और अपने नियमों को आगे बढ़ाना अस्वीकार्य..', ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोले शी जिनपिंग
'देशों द्वारा समूह बनाना और अपने नियमों को आगे बढ़ाना अस्वीकार्य..', ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में बोले शी जिनपिंग
Share:

जोहान्सबर्ग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आज बुधवार (23 अगस्त) को देशों के समूह बनाने और अपने नियमों को बढ़ावा देने के लिए एक साथ आने पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त की। चीनी राष्ट्रपति ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में चल रहे 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के पूर्ण सत्र के दौरान इस संबंध में प्रतिक्रिया दी। उनकी यह टिप्पणी चीन द्वारा अमेरिका और ताइपे के बीच बढ़ते संबंधों का विरोध करते हुए ताइवान सीमा के पास सैन्य अभ्यास करने के बाद आई है।

जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स पूर्ण सत्र में बोलते हुए, शी जिनपिंग ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय नियमों को संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों के आधार पर सभी देशों द्वारा संयुक्त रूप से लिखा और बरकरार रखा जाना चाहिए, न कि सबसे मजबूत मांसपेशियों या सबसे ऊंची आवाज वाले लोगों द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि, "ब्रिक्स देशों को सच्चा बहुपक्षवाद अपनाना चाहिए, एकजुटता पर कायम रहना चाहिए और विभाजन का विरोध करना चाहिए।" तलब है कि ब्रिक्स ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की विश्व अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है।

 

पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए, जिनपिंग ने कहा कि, "मानव इतिहास किसी विशेष सभ्यता या प्रणाली के साथ समाप्त नहीं होगा। ब्रिक्स देशों को समावेशिता की भावना का समर्थन करने और सभ्यताओं के बीच शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व और सद्भाव की वकालत करने की आवश्यकता है। हमें उन सभी आधुनिकीकरण पथों का सम्मान करना चाहिए जिन्हें प्रत्येक देश चुनता है। यह अपना है और वैचारिक प्रतिद्वंद्विता, प्रणालीगत टकराव और सभ्यताओं के टकराव का विरोध करता है।" उन्होंने कहा कि चीन सतत विकास के लिए औद्योगिक सहयोग पर ब्रिक्स ढांचे को संयुक्त रूप से स्थापित करने के लिए सभी पक्षों के साथ भी काम करेगा।

उन्होंने कहा कि, 'हमें ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य तंत्र पर उच्च प्रतिनिधियों की बैठक का अच्छा उपयोग करने की जरूरत है; हमारे मूल हितों पर एक-दूसरे का समर्थन करने और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर समन्वय बढ़ाने की जरूरत है। हमें अच्छे कार्यालयों की आवश्यकता है।' जिनपिंग ने कहा, हॉटस्पॉट मुद्दों पर राजनीतिक समाधान और तापमान कम करने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं, इस सत्र से पहले, नेताओं ने ब्रिक्स परिवार की तस्वीर खिंचवाई। ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, पीएम नरेंद्र मोदी और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ग्रुप फोटो का हिस्सा थे।

बॉडीगार्ड के साथ समलैंगिक संबंध बनाते हुए तालिबानी मुल्ला अहमद अखुंद का Video वायरल, क्या एक्शन लेगा तालिबान ?

ईशनिंदा का आरोप लगाओ और किसी को भी मार डालो, पाकिस्तान में खेल बन गई है अल्पसंख्यकों की हत्या !

'बंगालियों ने तो पतलून उतारी थी, हम चमड़ी उतार देंगे..', पाकिस्तानी सेना के खिलाफ सड़कों पर उतरे पश्तून, अलग देश की मांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -