तुर्की के समर्थन में ओबामा, कहा- जारी है दोनों जीवित पायलट की तलाश
तुर्की के समर्थन में ओबामा, कहा- जारी है दोनों जीवित पायलट की तलाश
Share:

अंकारा : तुर्की द्वारा सीरिया की सीमा में मार गिराए गए रूसी विमान से हादसे से पहले ही बाहर निकल गए दोनों पायलटों के ज़िंदा होने की उम्मीद है और तुर्की अधिकारी उनकी तलाश में जुटे हुए है। एक सरकारी अधिकारी ने इस मामले में जानकारी देते हुए बताया की कि तुर्की के पास खबर है कि दोनों पायलट ज़िंदा हैं और फिलहाल तुर्की उन्हें तलाश कर रहा है। जानकारी दे की इससे पहले खबर आ रही थी कि विमान से कूदने के बाद एक पायलट की मौत हो गई थी।

मालूम हो की इससे पूर्व उत्तर-पश्चिमी सीरिया में आतंकवादियों ने एक वीडियो को ऑनलाइन जारी करके एक मृत पायलट को दिखाया था, जिसे कथित तौर पर रूसी युद्धक विमान का पायलट बताया गया है। वीडियो में आतंकवादी अल्लाह-ओ-अकबर के नारे लगते दिखाई दे रहे है। वे सीरिया के उत्तर-पश्चिमी प्रांत लताकिया में लड़ाई लड़ रहे हैं, जहां रूसी विमान गिरा। वीडियो में निचे पड़े गंभीर रूप से जख्मी पायलट की तरफ कैमरा घूमते हुए एक आतंकवादी यह कह रहा है कि रूसी पायलट को 10वीं ब्रिगेड ने पकड़ा है। ट्विटर पर जारी 20 सेकंड के वीडियो के मुताबिक, आतंकवादियों ने कहा कि पायलट की मौत हो चुकी है।

इससे पहले मंगलवार को तुर्की के दो F-16 विमानों ने रूस के SU-24 विमान को ध्वस्त कर दिया था। तुर्की की सेना ने यह कार्रवाई विमान के पायलट द्वारा तुर्की की हवाई सीमा का 5 मिनट में 10 बार उल्लंघन किए जाने के बाद की। इस कार्यवाही के पहले पायलट को बार-बार चेतावनी दी गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक निशाना बनाए गए विमान के पायलट ने पैराशूट के सहारे छलांग लगाई थी। रूस के रक्षा मंत्रालय ने US-24 विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि तुर्की से लगी सीरिया की सीमा से 1 किलोमीटर दूर जिस विमान पर रूसी विमान ने हमला किया और उसे 4 किलोमीटर दूर मार गिराया, उसने तुर्की की वायुसीमा का उल्लंघन नहीं किया था।

पुतिन ने कहा कि जिस समय विमान पर हमला हुआ, उस समय वह 6000 मीटर की ऊंचाई पर था और तुर्की की सीमा से एक किलोमीटर दूर था। वही दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने समर्थन करते हुए कहा की नाटो सदस्य तुर्की को अपनी हवाई सीमा की रक्षा करने का पूरा अधिकार है। गौरतलब है कि तुर्की द्वारा आज सीरिया की सीमा में रूसी लड़ाकू विमान मार गिराए जाने के बाद ओबामा ने यह बयान दिया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में ओबामा ने कहा कि अन्य सभी देशों की तरह तुर्की को भी अपनी सीमा और हवाई सीमा की रक्षा करने का अधिकार है। रूसी लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद किसी प्रकार के हमले के खिलाफ ओलोंद और ओबामा दोनों ने चेतावनी दी है। चिंता जताई जा रही है कि हवाई संघर्ष से अशांत क्षेत्र में तनाव भीषण तरीके से बढ़ जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -