सीरिया और रूस के मध्य संघर्ष विराम करार टूटा, फिर दागी मिसाइलें
सीरिया और रूस के मध्य संघर्ष विराम करार टूटा, फिर दागी मिसाइलें
Share:

सीरिया: हाल ही में उत्तर-पश्चिमी सीरिया में रूस के हवाई हमले में कम से कम 23 नागरिकों की जान चली गई. वहीं यह क्षेत्र विद्रोहियों के कब्जे वाला है. जंहा जवाबी कार्रवाई में विद्रोहियों और जिहादियों पर दागे गए रॉकेट हमलों ने पास के सरकारी शहर अलेप्पो में 3 और नागरिकों को मार दिया. और इदलिब में हिंसा कम करने का कूटनीतिक प्रयास अब तक नाकाम रहा है. इदलिब के बड़े हिस्से पर राष्ट्रपति बशर अल असद के विद्रोही गुटों का कब्जा है. इनमें एक समूह अल कायदा का सीरिया शाखा भी शामिल है.सीरिया में जारी खूनी संघर्ष रोकने के मकसद से पिछले हफ्ते रूस और तुर्की ने मिलकर इस संघर्ष विराम की घोषणा की थी, जो बीते कुछ दिनों से प्रभावी हुआ था.

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार वहीं, रूस द्वारा बीते शनिवार यानी 18 जनवरी 2020 को  विद्रोही गुट के कब्जे वाले सीरिया के इदलिब प्रांत में किए गए हवाई हमले में एक ही परिवार के चार सदस्‍यों समेत पांच नागरिकों की मौत हो गई थी. वहीं यह भी कहा जा रहा है मरने वालों में तीन बच्‍चे भी शामिल थे. पांच दिनों के भीतर रूस ने आज फिर तीसरी बार एयर स्‍ट्राइक की है. 

आपकी जानकररी के लिए हम बता दें कि उत्तर पश्चिमी सीरिया के दक्षिण इदलिब क्षेत्र में पिछले महीने भी भारी बमबारी हुई थी, जिसके बाद हजारों नागरिकों ने इलाके को छोड़ दिया था. ओसीएचए ने बताया था कि दक्षिणी इदलिब में 16 दिसंबर के बाद से एयर स्‍ट्राइक में तेजी आई जिसके बाद दक्षिण इदलिब के मारेत अल-नुमान इलाके से हजारों नागरिकों के उत्तरी प्रांत की पलायन किया. सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमैन राइट्स की मानें तो इदलिब में सीरियाई सेना और सशस्त्र समूहों के बीच झड़पों में पिछले महीने महज एक दिन में 80 से अधिक लोग मारे गए थे.

चीन में बढ़ता जा रहा है रहस्यमयी बीमारी का साया, अब तक 6 लोगों ने अपनी जान को गवाया

U-19 विश्व कप: भारत ने जापान को दी करारी मात, आधी टीम नहीं खोल पाई खाता

डोनाल्ड ट्रंप के सिर पर भारी ईनामी राशि घोषित, इस स्थान पर हुआ खुलासा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -