जंग के बीच रूस को एक और बड़ा झटका, इन बड़ी कंपनियों ने भी बंद किया कारोबार
जंग के बीच रूस को एक और बड़ा झटका, इन बड़ी कंपनियों ने भी बंद किया कारोबार
Share:

मैकडॉनल्ड्स (McDonald’s), स्टारबक्स (Starbucks), कोका-कोला (Coca-Cola), पेप्सिको (PepsiCo) तथा जनरल इलेक्ट्रिक जैसे कई वैश्विक ब्रांड ने ऐलान किया है कि वे यूक्रेन पर हमले के उत्तर में रूस में अपने कारोबार को अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर रहे हैं. ‘मैकडॉनल्ड्स’ के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अफसर (CEO) क्रिस केम्पचिंस्की ने कर्मचारियों को भेजी एक चिट्ठी में कहा, ‘‘हमारे सिद्धांतों के मुताबिक, हम यूक्रेन में व्यक्तियों को हो रही अनावश्यक पीड़ा को अनदेखा नहीं कर सकते." शिकागो स्थित ‘बर्गर’ की दिग्गज कम्पनी ने बताया कि वह अस्थायी तौर पर 850 स्टोर बंद कर देगी, किन्तु रूस में अपने 62,000 कर्मियों को भुगतान करना जारी रखेगी, जिन्होंने ‘‘हमारे मैकडॉनल्ड्स ब्रांड के लिए अपना खून-पसीना लगाया है.’’

केम्पचिंस्की ने चिट्ठी में बताया, "हमारे जैसे वैश्विक ब्रांड के लिए हालात बहुत चुनौतीपूर्ण है तथा चीजों पर विचार करना आवश्यक है." ‘स्टारबक्स’ ने भी गत शुक्रवार बताया था कि वह अपने 130 रूसी स्टोर से होने वाले फायदे को यूक्रेन में मानवीय राहत कोशिशों के लिए दान कर रहा है. वहीं, ‘कोका-कोला’ ने भी रूस में अपने कारोबार को सस्पेंड करने का ऐलान किया है, किन्तु इस सिलसिले में ज्यादा जानकारी प्रदान नहीं कराई.

वही ‘कोक’ की साझेदार, स्विट्जरलैंड मौजूद ‘कोका-कोला हेलेनिक बॉटलिंग कम्पनी’ के पास रूस में 10 बॉटलिंग प्लांट हैं, जो इसका सबसे बड़ा बाजार है. ‘कोका-कोला हेलेनिक बॉटलिंग कम्पनी’ में ‘कोक’ की 21 प्रतिशत भागेदारी है. ‘पेप्सिको’ एवं ‘जनरल इलेक्ट्रिक’ ने भी रूस में अपना व्यापार आंशिक तौर पर बंद करने का ऐलान किया है. ‘पेप्सिको’ ने कहा कि वह रूस में अपने पेय पदार्थ की बिक्री बंद करेगा. वह, वहां हर तरह केक पूंजी निवेश एवं प्रचार गतिविधियों को भी सस्पेंड करेगा. हालांकि, कम्पनी ने बताया कि वह अपने 20,000 रूसी कर्मचारियों तथा 40,000 रूसी कृषि श्रमिकों का समर्थन जारी रखने के लिए दूध, बेबी फॉर्मूला तथा बेबी फूड का उत्पादन जारी रखेगी.

गिगी हदीद का बड़ा बयान, कहा- "शोज के माध्यम से कमाए गए पैसों को डोनेट..."

पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं देश के ये सबसे बड़े चिड़ियाघर

यूक्रेन संघर्ष वैश्विक खाद्य कीमतों को आसमान छूने का कारण बन सकता है: WFP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -