रूस द्वारा सीरिया में अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाया गया
रूस द्वारा सीरिया में अपनी सैन्य ताकत को बढ़ाया गया
Share:

सीरिया : सीरिया में आईएसआईएस का सफाया करने के लिए रूस अपने हवाई ठिकानों पर अपनी अब तक की सबसे एडवांश हाईटेक हवाई रक्षा प्रणाली भेज रहा है. तुर्की द्वारा हवाई हमलें के दौरान उसका लड़ाकू विमान गिराए जाने के बाद युध्दग्रस्त सीरिया में अब रूस अपनी सैन्य ताकत लगातार बड़ा रहा है. इसके लिए रूस अब तक की एडवांश एस-400 विमान भेदी मिसाइल प्रणाली हमेमिम एयरबेस पर तैनात करेगा और इसके अलावा कई अत्याधुनिक मिसाईल भी तैनात करेगा।

रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन मंगलवार को तुर्की द्वारा हवाई हमले की कार्रवाही के दौरान रूसी लड़ाकू विमान गिराए जाने से काफी नाराज हुए और भविष्य में इसके गंभीर परिणाम भुगतने के लिए तुर्की को धमकाया। उन्होंने कहा कि तुर्की द्वारा विमान गिराना विश्वास में लेकर धोखा देने वाला कृत्य हैं और इस घटना से भविष्य में रूस और तुर्की के संबंध बुरी तरह से प्रभावित होगे और इसका प्रभाव दोनों देशो के आर्थिक और रक्षा सौदो पर भी पड़ेगा।

पुतिन ने कहा, तुर्की द्वारा किया गया कृत्य काफी निंदनीय है और इसका प्रभाव भविष्य में रूस-तुर्की के आर्थिक और रक्षा सौदो पर भी पड़ेगा हम इस घटना के हर पहलु का गहन निरीक्षण और विश्लेषण करेंगे लेकिन तुर्की ने विश्वास में रखकर हमारें विश्वास को तोड़ा है और भविष्य में इसके परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

सुत्रों के अनुसार तुर्की द्वारा सीरिया सीमा पर रूसी विमान को मार गिराने की कारवाही की गयी थी. और उसके पिछे तुर्की का तर्क था कि विमान ने हवाई सीमा रेखा का उल्लंघन किया था, जिसके बाद कारवाही को अंजाम दिया गया. तुर्की अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी की हमने पहले कई बार पायलट को चेतावनी संदेश दिए लेकिन जब बार-बार चेतावनी के बाद भी पायलट ने सीमा रेखा का उल्लंघन किया तब हमने एफ16 एस विमान की मदद से रूसी जेट विमान को मार गिराया। तुर्की की इस कारवाही को कई विश्लेषक भी गलत बता रहे है उनका कहना है कि घटना से आईएसआईएस को बल मिलेगा और भविष्य में दोनो देशों के संबंध भी खराब होगे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -