CWG 2022 के लिए भारतीय हॉकी के 3 दिग्गज करेंगे सन्यास से वापसी
CWG 2022 के लिए भारतीय हॉकी के 3 दिग्गज करेंगे सन्यास से वापसी
Share:

इस वर्ष बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों (Birmingham CWG 2022) में इंडियन हॉकी टीमें भाग लेने वाली है, लेकिन ये मुख्य टीमें नहीं होने वाली है, बल्कि महिला और पुरुष इवेंट के लिए भारत की A टीमें होने वाली है. हॉकी इंडिया ने हाल ही में जिसकी सूचना दी थी. अब इस मोर्चे पर बड़ी सूचना सामने आई है. इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया का भाग बनने के लिए दो सीनियर खिलाड़ी संन्यास से वापसी करने वाले यही. टोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय टीम के रुपिंदर पाल सिंह (Rupinder Pal Singh) और बीरेंद्र लाकड़ा ने संन्यास से वापसी करने वाले है. उनके अलावा अनुभवी फॉरवर्ड SV सुनील भी संन्यास से लौट रहे हैं. तीनों खिलाड़ियों ने पिछले साल संन्यास की घोषणा की है.

वहीं इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय A टीम को ट्रेन करने के लिए भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी सरदार सिंह को पुरुष टीम का कोच नियुक्त भी किया जाने वाला है. वहीं पूर्व स्ट्राइकर दीपक ठाकुर को महिला ‘A’ हॉकी टीम का कोच बनाया गया है. ये दोनों टीमें सिर्फ बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाला है. इंडिया की महिला और पुरुष हॉकी की मुख्य टीमें CWG के उपरांत होने वाले अहम एशियन गेम्स के लिए तैयारी की वजह से बर्मिंघम नहीं जाने वाली है.

33 खिलाड़ियों के ग्रुप में मिली जगह: हॉकी इंडिया ने शनिवार 5 मार्च को ही इंडिया ‘A’ पुरूष और महिला कोर संभावित ग्रुप के लिये 33-33 खिलाड़ियों के नाम का एलान भी किया है. हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्रो निंगोम्बाम ने एक बयान में बोला है, ‘‘हम दीपक ठाकुर और सरदार सिंह जैसे दिग्गजों के राष्ट्रीय कोचिंग कार्यक्रम में जुड़ने से काफी खुश हैं. उनके अनुभव से खिलाड़ियों को बहुत लाभ मिलने वाला है.’’

संन्यास से लौट रहे तीनों धुरंधर खिलाड़ियों को चयन के लिये योग्य 33 पुरूष कोर संभावित खिलाड़ियों में शामिल भी किया जा चुका है. दोनों टीमें 7 मार्च से बेंगलुरू के साई सेंटर में राष्ट्रीय शिविर की शुरूआत करेंगी.

एशियाई जूनियर और कैडेट चैंपियनशिप में भारतीय तलवारबाजों ने दिखाया दम

एक बार फिर इंडियन वुमन ने रचा इतिहास, विश्व पैदलचाल चैंपियनशिप में जीता मैडल

डेविस कप में इंडिया ने इतने अंको से जीता मैच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -