भारत में 2021 में होगी 6.4 प्रतिशत की औसत वेतन वृद्धि: सर्वेक्षण
भारत में 2021 में होगी 6.4 प्रतिशत की औसत वेतन वृद्धि: सर्वेक्षण
Share:

नई दिल्ली: विलिस टॉवर्स वॉटसन के सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में वेतन 2021 में औसतन 6.4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है, जो 2020 में औसत वास्तविक वृद्धि 5.9 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है। विलिस टावर्स वाटसन की नवीनतम वेतन बजट योजना सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में 6.4 प्रतिशत की औसत वेतन वृद्धि 7 प्रतिशत की औसत वृद्धि का अनुवाद करती है। 

सर्वेक्षण के अनुसार, वेतन वृद्धि बजट का औसतन 20.6 प्रतिशत शीर्ष कलाकारों को आवंटित किया जा रहा है, जो भारत में 10.3 प्रतिशत कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करता है। सर्वेक्षण का कहना है, "इसका मतलब है कि प्रत्येक 1 रुपये के लिए एक औसत कलाकार को आवंटित किया जाता है, 2.35 रुपये एक शीर्ष कलाकार को आवंटित किया जाता है और 1.25 रुपये एक औसत कलाकार को आवंटित किया जाता है।" सेक्टरों के बीच, उपभोक्ता उत्पाद, और उच्च तकनीक कंपनियों को उच्च वेतन वृद्धि की पेशकश करने के लिए कहा जाता है, हालांकि, ऊर्जा और व्यवसाय प्रक्रिया आउटसोर्सिंग क्षेत्रों को कम से कम बढ़ोतरी देने का अनुमान है।

विलिस टावर्स वाटसन की नवीनतम वेतन बजट योजना रिपोर्ट के अनुसार, उच्च तकनीक, फार्मास्यूटिकल्स और उपभोक्ता उत्पाद और खुदरा परियोजना लगभग 8 प्रतिशत की औसत वेतन वृद्धि है, जो सामान्य उद्योग प्रक्षेपण से अधिक है। वित्तीय सेवाओं और विनिर्माण क्षेत्र में 2021 में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि बीपीओ क्षेत्र में है। ऊर्जा क्षेत्र में सबसे कम 4.6 प्रतिशत की वृद्धि देखने की उम्मीद है। रिपोर्ट में आगे दिखाया गया है कि हालांकि कारोबारी माहौल और भावना में सुधार हुआ है, लेकिन हो सकता है कि यह 2021 में नियोक्ताओं के एक बड़े समूह द्वारा अधिक लोगों को भर्ती करने के लिए अनुवाद न करे।

फिर रुलाएंगी प्याज़ की कीमतें, जल्द बढ़ने वाले हैं भाव

सोने की कीमतों में जबरदस्त गिरावट, 8000 रुपए तक टूटे दाम

अदार पूनावाला ने इक्विटी इंफोशन के माध्यम से मैग्मा फिनकॉर्प का किया अधिग्रहण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -