मंगलवार को डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया

Feb 12 2019 12:13 PM
मंगलवार को डॉलर के मुकाबले मजबूती के साथ खुला रुपया

नई दिल्ली : पिछले कुछ दिनों से विदेशी मुद्रा बाजार में मंगलवार को रुपये की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 4 पैसे की बढ़त के साथ 71.12 रुपये के स्तर पर खुला है। वहीं रुपया सोमवार डॉलर के मुकाबले 13 पैसे बढ़कर 71.17 के स्तर पर बंद हुआ था। वही आज शेयर मार्केट में आज गिरावट दर्ज की गई है.

सोना के भावों में तेजी के साथ चांदी में दिखी जोरदार गिरावट

ऐसे तय होता है मूल्य 

जानकारी के लिए बता दें एक्सपर्ट के अनुसार रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी डिमांड और सप्लाई पर निर्भर करती है। इंपोर्ट और एक्सपोर्ट का भी इस पर असर पड़ता है। हर देश के पास उस विदेशी मुद्रा का भंडार होता है, जिसमें वो लेन-देन करता है। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा की चाल तय होती है। वही इससे पहले सोमवार को डॉलर के मुकाबले 13 पैसे बढ़कर 71.17 के स्तर पर बंद हुआ था।

सोना के भावों में तेजी के साथ चांदी में दिखी जोरदार गिरावट

ऐसा है आज बाजार का हाल

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार हफ्ते के दूसरे दिन मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानि बीएसई के 31 शेयरों का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 10.69 अंक की तेजी के साथ 36,405.72 पर खुला। वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज यानि एनएसई के 50 शेयरों का संवेदी सूचकांक निफ्टी 9.10 अंक की गिरावट के साथ क्रमशः 10,879.70 अंक पर खुला। वही पेट्रोल व डीजल की कीमतों में सोमवार को बढ़ोतरी हुई थी जिसके बाद आज फिर इसकी बढ़ती कीमतों पर ब्रेक लग गया है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि सोमवार को पेट्रोल के दाम में 20 दिन बाद बढ़ोतरी दिखाई दी थी।

डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ खुला रुपया

सप्ताह की शुरुआत में गिरावट के साथ खुले बाजार

कई दिनों बाद आज पेट्रोल-डीजल के दामों में दिखाई दी बढ़त