1 जनवरी से बदल जाएंगे ये बड़े नियम
1 जनवरी से बदल जाएंगे ये बड़े नियम
Share:

कल यानी 1 जनवरी से वर्ष 2024 का आगाज होने जा रहा है तथा देशभर में इसकी धूम है. वर्ष बदलने के साथ ही देश में कई बड़े परिवर्तन (Rule Change From 1st January) भी लागू होने जा रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा प्रभाव डालने वाले साबित होंगे. नए वर्ष के साथ, 1 जनवरी से कई नियमों में परिवर्तन का बैंक लॉकर से लेकर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों तक विभिन्न पहलुओं पर सीधा असर पड़ने वाला है। आइए इन परिवर्तनों के बारे में विस्तार से जानें:

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव:
जैसा कि महीने के पहले दिन की प्रथा है, 1 जनवरी अपेक्षित परिवर्तनों के लिए जनता का ध्यान आकर्षित करता है। रसोई गैस की कीमतें सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर असर डालती हैं। हाल ही में सरकार ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत दी थी. हालांकि, घरों में इस्तेमाल होने वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है। फिलहाल, 14 किलोग्राम वाले सिलेंडर की देश के प्रमुख महानगरों में दामों पर गौर करें, तो राजधानी दिल्ली में ये बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर 903 रुपये, कोलकाता में 929 रुपये, मुंबई में 902.50 रुपये और चेन्नई में 918.50 रुपये में मिल रहा है. 

बैंक लॉकर समझौते:
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर समझौते को संशोधित किया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को निर्णय लेने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया गया है। यह समय सीमा महत्वपूर्ण है क्योंकि 1 जनवरी तक लॉकर समझौते को संशोधित करने में विफल रहने पर बैंकों को ग्राहकों से अपने लॉकर खाली करने के लिए कहना पड़ सकता है। यदि आपके पास बैंक लॉकर है, तो नए लॉकर समझौते को तुरंत पूरा करने की सलाह दी जाती है।

UPI उपयोगकर्ताओं के लिए ध्यान दें:
1 जनवरी यूपीआई भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक विशेष नोट लेकर आया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने पेटीएम, गूगल पे और फोनपे जैसे ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स से जुड़े यूपीआई आईडी को बंद करने का फैसला किया है, अगर उनका इस्तेमाल एक साल या उससे अधिक समय से नहीं किया गया हो। ऐसे UPI आईडी वाले उपयोगकर्ताओं को तुरंत लेनदेन करना चाहिए।

नया सिम कार्ड केवाईसी प्रक्रिया:
1 जनवरी से होने वाले बदलाव टेलीकॉम सेक्टर तक लागू होंगे। दूरसंचार विभाग नया सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए कागज आधारित आधार आधारित केवाईसी प्रक्रिया को समाप्त कर रहा है। इसके बजाय, डिजिटल केवाईसी (ई-केवाईसी) अनिवार्य होगा, जिससे कागजी फॉर्म भरने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।

अपडेटेड ITR Filing:
जो लोग 31 जुलाई, 2023 की आयकर दाखिल करने की समय सीमा से चूक गए, उनके लिए 31 दिसंबर तक अद्यतन आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने का अवसर है। अद्यतन आईटीआर के लिए विलंब शुल्क आय के आधार पर भिन्न होता है। रुपये से अधिक आय वाले करदाता। 5,00,000 रुपये तक का जुर्माना लगेगा. 5,000, जबकि रुपये से कम आय वाले। 5,00,000 रुपये का जुर्माना लगेगा. 1000.

इन पांच प्रमुख बदलावों के अलावा, अन्य बदलावों में बीमा कंपनियों के लिए नए नियम शामिल हैं। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने बीमा कंपनियों को ग्राहकों को पॉलिसी से जुड़ी जरूरी जानकारी अलग से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। इसके अलावा, 1 जनवरी, 2024 से मारुति, महिंद्रा, किआ, हुंडई, होंडा और टाटा जैसे कार निर्माताओं द्वारा कार की कीमतों में संभावित वृद्धि के कारण देश में वाहन खरीदना अधिक महंगा हो सकता है। जनवरी में बैंक की छुट्टियों की बहुतायत भी होती है, महीने के दौरान बैंक 16 दिन बंद रहते हैं।

राजस्थान कैबिनेट का हुआ विस्तार, राज्यवर्धन राठौड़, किरोड़ीलाल मीणा सहित 22 मंत्रियों ने ली शपथ

ग्लोबल एनसीएपी ने 2023 में इन मेड-इन-इंडिया कारों को दी 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग

'राम मंदिर जाने के लिए किसी निमंत्रण की जरूरत नहीं..', उद्धव ठाकरे ने 'बाबरी' का जिक्र करते हुए कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -