यूपी में कौन करता है जगहों के नाम बदलने का काम ? RTI में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
यूपी में कौन करता है जगहों के नाम बदलने का काम ? RTI में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
Share:

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जगहों के नाम बदलने को लेकर अक्सर विरोधियों के निशाने पर रहती है। यहां तक कि सोशल मीडिया पर सीएम योगी द्वारा नाम बदले जाने को लेकर कई मिम्स भी बने थे। वहीं, योगी सरकार पर लगातार हमला करने वाले समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव तो यह भी कह चुके हैं कि योगी सरकार केवल नाम बदलने का काम करती है। 

लेकिन शायद अखिलेश यादव अपनी सरकार के कार्यकाल में खुद के द्वारा बदले गए जिलों के नाम को भूल गए। अक्सर सियासत में ऐसा होता है, जब नेताओं को अपनी गलतियां छोड़कर बाकी सबकी दिखाई देती हैं। लेकिन आजतक न्यूज़ चैनल की एक RTI ने इसका खुलासा कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, विगत 10 वर्षों में किन जगहों का नाम बदला गया, यह जानने के लिए आजतक ने एक RTI दाखिल की थी। इसका जवाब यूपी के राजस्व मंडल की तरफ से दिया गया है।

जवाब में राजस्व मंडल ने बताया कि कस्बों और शहरों की जानकारी उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं आती। किन्तु जिलों के नाम बदलने वाली सूची उन्होंने दी है। RTI के अनुसार, विगत 10 सालों में यूपी में 11 जिलों के नाम बदले गए हैं। इनमें से दो नाम योगी सरकार ने बदले हैं, वहीं 9 बदलाव अखिलेश यादव ने खुद अपनी सरकार के दौरान किए हैं। 8 जिलों के नाम को अखिलेश यादव ने एक साथ ही बदल डाले थे। ऐसा जुलाई 2012 में किया गया था। हालांकि, योगी सरकार ने फैजाबाद और इलाहाबाद का नाम क्रमशः अयोध्या और प्रयागराज करने के पीछे प्राचीन नामों को पुनः लागू करने की बात कही थी।  

केरल भाजपा ने नेता की हत्या की एनआईए जांच की मांग की

अनिल देशमुख के खिलाफ ED ने दायर की 7000 पन्नों की चार्जशीट, इन लोगों के नाम आए सामने

मुसलामानों के बाद अब मोदी सरकार का नया टार्गेट ईसाई .., कांग्रेस नेता चिदंबरम का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -