अब 'आर्मी स्कूल' भी खोलेगा आरएसएस
अब 'आर्मी स्कूल' भी खोलेगा आरएसएस
Share:

नई दिल्लीः आरएसएस अब आर्मी स्कूल भी चलाएगी। संघ साल 2020 से सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी में है। यहां भारतीय सशस्त्र बलों में ऑफिसर बनने के लिए बच्चों को ट्रेनिंग दिया जाएगा। इन विधालयों को आरएसएस की शिक्षा शाखा विद्या भारती संचालित करेगी।एक अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल का नाम रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर होगा।

यह नाम संघ के पूर्व सरसंघचालक राजेंद्र सिंह उर्फ रज्जू भैया के नाम पर रखा गया है। रज्जू भैया सैनिक विद्या मंदिर की पहली शाखा उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले के शिकारपुर में चालु किया जाएगा। यहीं पर साल 1922 में संघ के पूर्व सरसंघचालक रज्जू भैया का जन्म हुआ था। लड़कों के लिए आवासीय विद्यालय का निर्माणकार्य हो रहा है।

विद्या भारती यहां पर कोर्स के रूप में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को अपनाएगी। इसमें छठी कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के स्टुडेंट होंगे। इस बात की संभावना है कि अप्रैल 2020 से क्लास शुरू हो जाएंगी। अधिकारियों ने कहा कि कि यदि यह योजना कामयाब रहता है तो जल्द ही इसी तरह के और स्कूल शुरू किए जा सकते हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, इस स्कुल को लेकर विद्या भारती ने विवरणिका तैयार कर लिया है। इस बात की संभावना है कि अगस्त-सितंबर से नामांकन के लिए आवेदन भी मंगाए जा सकते हैं। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शिक्षा शाखा विद्या भारती देश भर में 20 हजार से अधिक विधालयों को संचालित करती है।

हादसा या साजिश: उन्नाव रेप पीड़िता की कार को ट्रक ने मारी टक्कर, हालत गंभीर

दो सड़क हादसों में 4 कांवड़ियों की मौत, तेज़ रफ़्तार बनी कारण

तीन वर्ष की मासूम से कानपुर में दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -