पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास रच सकते हैं रोहित शर्मा, राह देख रहा ये बड़ा रिकॉर्ड
पाकिस्तान के खिलाफ इतिहास रच सकते हैं रोहित शर्मा, राह देख रहा ये बड़ा रिकॉर्ड
Share:

नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा एक ऐतिहासिक उपलब्धि के शिखर पर हैं। जैसा कि भारतीय टीम एशिया कप 2023 में अपने सुपर 4 मुकाबले में पाकिस्तान से भिड़ने के लिए तैयार है, रोहित एकदिवसीय क्रिकेट में 10,000 रन का मील का पत्थर हासिल करना चाहेंगे।  यदि वे ऐसा करने में सफल रहते हैं, तो ODI प्रारूप में तीसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन जाएंगे। इस रिकॉर्ड में रोहित के साथी विराट कोहली शीर्ष पर हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली शीर्ष 3 में हैं।  रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ 78 रन बनाने पर रोहित, गांगुली को पछाड़कर तीसरा स्थान ले सकते हैं। तीसरे नंबर पर काबिज गांगुली ने 263 पारियों में 10,000 रन का आंकड़ा छुआ था। दूसरी ओर, रोहित ने भारत के लिए अब तक केवल 239 वनडे पारियां ही खेली हैं। 

बल्लेबाजी की पारी के संदर्भ में सबसे तेज 10000 वनडे रन:

विराट कोहली-205
सचिन तेंदुलकर- 259
सौरव गांगुली-263.

यह देखना दिलचस्प है कि वनडे में उनके कुल रनों का 68% रन तब से आए हैं जब उन्होंने भारत के लिए पारी की शुरुआत की थी (494/731)।

मौजूदा भारतीय टीम की बात करें तो रोहित 731 रनों के साथ पाकिस्तान के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 2013 के बाद से, अगर हम पाकिस्तान के खिलाफ उनके रिकॉर्ड को देखें, तो यह सब या कुछ भी नहीं रहा है, उन्होंने 9 पारियों में 5 पचास से अधिक स्कोर बनाए हैं और 4 बार वह 20 रन के आंकड़े को पार करने में विफल रहे हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ पिछली 5 पारियों में, दो बार जब वह रन बनाने में असफल रहे, तो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने उन्हें आउट कर दिया। 2017 में, यह मोहम्मद आमिर थे और 2023 में, यह शाहीन शाह अफरीदी थे। जब वनडे में रोहित शर्मा के दृष्टिकोण की बात आती है, तो उन्होंने पिछले 2 वर्षों में पहले 10 ओवरों में आक्रामक रूप से 104 रन बनाए हैं और 8 बार आउट हुए हैं।

पिछले दो वर्षों में पहले 10 ओवरों (वनडे) में रोहित का स्ट्राइक रेट:

2022 में 101 
2023 में 105 

यह देखना भी दिलचस्प है कि उनके 8 बार आउट होने में से 4 बार उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों ने आउट किया है। इनमें से दो आउट इंग्लैंड के रीस टॉपले के खिलाफ हुए। एक बार मिचेल स्टार्क के खिलाफ और एक बार शाहीन अफरीदी के खिलाफ। पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 मुकाबले से पहले, रोहित और भारतीय टीम के अन्य बल्लेबाज भी विशेष अभ्यास सत्र से गुजर रहे हैं, खासकर बाएं हाथ की तेज गेंदबाजी का मुकाबला करने के लिए। जब भारत ने एशिया कप के ग्रुप मैच में पाकिस्तान से खेला, तो रोहित शाहीन के खिलाफ आत्मविश्वास से भरे दिखे, लेकिन अंततः करिश्माई तेज गेंदबाज ने उन्हें पीछे छोड़ दिया।

वर्ल्ड कप 2023 के बाद घुटने की सर्जरी कराएंगे बेन स्टोक्स, भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज कर चुके हैं मिस

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ गोल्फ खेलते नज़र आए कैप्टन कूल, धोनी के फोटो-वीडियो हुए वायरल

कौन जीतेगा 2023 का वर्ल्ड कप ? गौतम गंभीर ने जताया अनुमान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -