1896 में रणजीत का विजय रण, बनाये थे एक ही दिन में दो शतक
1896 में रणजीत का विजय रण, बनाये थे एक ही दिन में दो शतक
Share:

नई दिल्ली- भारत के महान क्रिकेटर श्री रणजीत सिंह जी ने आज ही के दिन (22 अगस्त) 1896 में इतिहास रचा था. रणजीत सिंह ने आज ही के दिन अदभुत कीर्तिमान बनाया है. उन्होंने अंग्रेजो की तरफ से खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक ही दिन दो शतक लगाने का करनामा किया था.

ग्लैंड के शहर होव में ससेक्स की ओर से खेलते हुए यॉर्कशायर के खिलाफ एक ही दिन में दो शतकीय (100 और नाबाद 125 रन) पारियां खेली थीं. उस समय मैच में यॉर्कशायर की टीम ने होनी पहली पारी में 407 रन बनाए थे,लक्ष्य का पीछे करने उतरी ससेक्स की टीम 191 रनों पर सिमट गई जिसमे रणजीत सिंह के 100 रन शामिल थे पर वो फ़ॉलोन नहीं बचा पाई.फिर फॉलोऑन पारी में एक बार फिर रणजीत सिंहजी ने नाबाद 125 रन बना डाले और एक ही दिन दो शतक लगाने का करिश्मा कर दिखाया.रणजीत सिंहजी के शतक की बदौलत ससेक्स ने 260/2 रन बना मैच बचने में कामयाब हो गए थे.

रणजीतसिंह जी का कॅरियर -

रणजीत सिंहजी ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ इंग्‍लैंड की तरफ से 15 टेस्‍ट खेले, भारत के लिए कभी कोई मैच नहीं खेला -वह पहले भारतीय रहे जिन्‍होंने इंग्‍लैंड की तरफ से टेस्‍ट क्रिकेट खेले -उन्‍होंने 989 टेस्‍ट रन 44.95 की औसत से बनाए, उनका उच्चतम स्‍कोर 175 रहा -1915 में रणजी शिकार के वक्‍त जख्‍मी हो गए और दाईं आंख की रोशनी खो बैठे -देश का प्रतिष्ठित फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट टूर्नामेंट- रणजी ट्रॉफी इन्‍हीं के नाम पर है.

आतंकी हमले के 8 साल बाद अब पाकिस्तान दौरे पर जाएगी श्रीलंका

रॉफेल नडाल 3 साल बाद फिर से बने NO.1

श्रीलंका में खामोश है रोहित शर्मा का बल्ला, यह है कारण

Discovery Sport एक ऐसी कार जिसे लेने को दिल ललचाये

वेस्टइंडीज के एक और खिलाडी का गेंदबाजी एक्शन संदिग्ध

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -