'मालगुड़ी डेज' के रचयिता आर.के. नारायण के जन्मदिन पर श्रद्धांजलि
'मालगुड़ी डेज' के रचयिता आर.के. नारायण के जन्मदिन पर श्रद्धांजलि
Share:

80 का दशक और 'मालगुड़ी डेज' का अटूट बंधन था. आज के युवा पीढ़ी के लिए भले ही 'मालगुड़ी डेज' सिर्फ एक किताब और टीवी सीरीज ही हो, लेकिन उस समय में यह लोगो की ज़िन्दगी का हिस्सा थी. और आज उसी मालगुडी डेज के रचेता 'आर के नारायण' का जन्मदिन है. अक्टूबर 10, 1906 को जन्मे आर के नारायण का आज 111वा जन्मदिन है. आर के नारायण का पूरा नाम रासीपुरम कृष्णस्वामी एय्यर नारायण स्वामी है. वे अंग्रेजी साहित्य के सबसे महान उपन्यासकारों में गिने जाते हैं. उन्होंने दक्षिण भारत के काल्पनिक शहर मालगुड़ी को आधार बनाकर अपनी रचनाएं की जो आज भी काफी लोकप्रिय है.

आर के नारायण को उपन्‍यास 'गाइड' के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. उनके इस उपन्यास पर बॉलीवुड फिल्म 'गाइड' भी बनाई गयी थी जिसमे देव आनंद ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इसके अलावा आर के नारायण को इंग्लिश टीचर, डार्क रूम, मिस्टर संपत जैसे अनगिनत उपन्यासों ने उन्हें बुलंदियों तक पहुंचा दिया.

आर के नारायण की रचना पर आधारित 'मालगुडी डेज़' एक ऐसा धारावाहिक था जो खासा लोकप्रिय हुआ और जिसका इस दौर के बच्चों पर गहरा असर पड़ा. इस सीरियल में स्वामी एंड फ्रेंड्स तथा वेंडर ऑफ स्वीट्स जैसी लघु कथाएँ व उपन्यास शामिल थे. इस सीरियल को हिन्दी व अंग्रेज़ी में बनाया गया था. पद्मराग फिल्म्स के टी.एस.नरसिम्हन द्वारा 1987 में निर्मित मालगुडी डेज़ का निर्देशन दिवंगत कन्नड़ अभिनेता व निर्देशक शंकर नाग ने किया था. आज 10 अक्टूबर को आर के नारायण के जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

Happy birthday बाहुबली के रचनाकार S. S. Rajamouli

'रेखा' बर्थडे स्पेशल: उमराव जान... की ज़िंदगी के अफ़साने हजारों है....

रोहित शेट्टी-आयरनमैन का नजर आया गोलमाल-गोलमाल...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -