भूखे रहने का दूसरा नाम नहीं है डाइटिंग
भूखे रहने का दूसरा नाम नहीं है डाइटिंग
Share:

मोटापा घटाने वाले लोगों के दिमाग में अपना मोटापा घटाने के लिए पहला नाम दिमाग में आता है वो होता है डाइटिंग.लोग अक्सर डाइटिंग का गलत मतलब निकाल देते हैं. वोसोचते हैं कि डाइटिंग का मतलब भूखे रहना है. याद रखिये भूखे रहने से आपके शरीर को बहुत ज्यादा दुष्प्रभाव झेलने पड़ेंगे. डाइटिंग का असल मतलब है कि आप अपनी डाइट को कण्ट्रोल में रखें और मोटापा बढ़ाने में मददगार चीजों के जगह पौष्टिक चीजें ले.

अगर अापको भूख ज्यादा लगती है तो डिनर से ठीक पहले सूप पिएं.यह आपकी भूख को कंट्रोल करने लिए सहायक होगा.नाश्ते में भारी भरकम पराठों की जगह मसाला ओट्स या चटपटा उपमा ट्राई कीजिए. अगर दो घंटे पहले एक सेब खाएंगे तो अाप भोजन को तीस फीसदी कम कर सकरते है.एक गिलास पानी में तीन छोटे चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच शहद और एक चम्मच काली मिर्च मिलाएं और खाली पेट पिएं।पने भोजन में अंडा, दूध, दही, पनीर और चिकन का इस्तेमाल ज्यादा करें इनमे प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है और ये वजन कम करने में मदद करेंगे.

खाने से आधा घंटा पहले लगभग आधा लीटर पानी पीने से भूख को कम किया जा सकता है और इससे आप कम मात्रा में कैलोरी लेंगे.आधा कप ओटमील में लगभग 153 कैलोरी, 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट तथा 4 ग्राम फाइबर होता है.कसरत आपकी ऊर्जा की खपत बढ़ाने के अलावा आपके शरीर से चर्बी भी गलाते है| जंक फुड और प्रॉसेसड फुड का सेवन करना बंद कर दें.आप इस दौरान फल, सब्जियां, नट्स और अनाज का ही सेवन करें।

स्वस्थ तरीके से बढ़ाइये अपना वजन

आयुर्वेद से करें डायबिटीज का इलाज

मिलिट्री डाइट से 4 दिन में 2 किलो वजन घटा कर खुद को दे मस्कुलर लुक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -