स्वस्थ तरीके से बढ़ाइये अपना वजन
स्वस्थ तरीके से बढ़ाइये अपना वजन
Share:

बहुत से लोग अपने वजन को घटाने की कोशिश में लगे रहते हैं वहीँ कुछ ऐसे लोग भी है जो चलती फिरती हड्डियों का ढांचा नजर आते हैं. ऐसे लोग किसी भी तरह अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं. वजन ना बढ़ने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं. सही समय पर या हेल्दी भोजन न करना, कोई बिमारी होना, अनुवांशिकता, हार्मोन्स की गड़बड़ी आदि बहुत से ऐसे कारण हैं जिनसे वजन नहीं बढ़ता। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिन पर अमल करके आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं. डाइट में कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट्स की मात्रा बढ़ाएं।

अधिक कैलोरी वाली डाइट जैसे रोटियां, रेड मीट, राजमा, सब्जियां, मछली, चिकन, ऑलिव्स आदि की मात्रा बढ़ाएं और दिन में कम से कम पांच बार थोड़ी-थोड़ी डाइट लें। केले और आलू भी आपका वजन बढ़ाने में सहयाक है। रोज़ दो या दो से अधिक केले खाने से आपका पाचन तंत्र भी अच्छा रहेगा वहीँ आलू कार्बोहाइड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर का अच्छा स्त्रोत है ये ज्यादा खाने से शरीर में फैट की मात्रा बढ़ जाती है।

भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढाएं नॉन वेज प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं अगर आप शाकाहारी हैं तो दाल, बादाम,काजू, मूंगफली, डेरी प्रोडक्ट्स का नियमित सेवन करें। मक्खन में काफी कैलोरी होती है इसलिए इसका ज्यादा प्रयोग कर सकते हैं. भूरे रंग के चावल कार्बोहाइड्रेट का भंडार है इसलिए नियमित रूप से इसे खाने से वजन तेजी से हासिल होगा। जंक फ़ूड से वजन तो बढ़ जाता है पर साथ ही साथ यह आपके पाचन क्रिया को खराब भी कर देता है और इससे शुगर और ह्रदय सम्बन्धी रोग भी उत्पन्न हो जाते है इसलिए जंक फ़ूड की जगह घर का हेल्दी खाना खाना चाहिए। हमेशा अपना वजन प्राकृतिक तरीके से ही बढ़ाये और वजन बढ़ाने के दावे करने वाले दवाओ की जगह पौष्टिक भोजन का उपयोग करना चाहिए जो स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है.

ये भी पढ़े 

ताकतवर बनने के लिए खाये ये आहार

शराब के साथ न करे इन चीजो का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -