रिजर्व बैंक ने ऑटो-डेबिट भुगतान के लिए बढ़ाई समय सीमा, इस दिन तक कर सकेंगे भुगतान
रिजर्व बैंक ने ऑटो-डेबिट भुगतान के लिए बढ़ाई समय सीमा, इस दिन तक कर सकेंगे भुगतान
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को आवर्ती ऑनलाइन लेनदेन की प्रक्रिया के लिए सभी हितधारकों के लिए समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी। एक बयान में, इसके मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल ने अफसोस जताया कि जनवरी में बढ़ाई गई समयसीमा के बाद भी ई-अनिवार्य आवर्ती ऑनलाइन लेनदेन के प्रसंस्करण के लिए अगस्त 2019 में जारी एक फ्रेमवर्क को लागू नहीं किया गया है।

बड़े पैमाने पर ग्राहकों की असुविधा से बचने के लिए 30 सितंबर की नई टाइमलाइन तय करते हुए उन्होंने कहा-अनुपालन न करने पर गंभीर चिंता का उल्लेख किया जाता है और उस पर अलग से कार्रवाई की जाएगी। हितधारकों को ढांचे में स्थानांतरित करने के लिए छह महीने की विस्तारित समयसीमा के साथ- साथ, उन्होंने चेतावनी दी: "विस्तारित समयरेखा से परे ढांचे का पूर्ण पालन सुनिश्चित करने में और देरी कड़ी पर्यवेक्षी कार्रवाई को आकर्षित करेगी।

आरबीआई द्वारा आज यह सलाह देने वाला एक सर्कुलर जारी किया जा रहा है। यह भारत में बैंकों का प्रतिनिधित्व करने वाले भारतीय बैंक संघ (आईबीए) के अनुरोध पर था, फ्रेमवर्क टाइमलाइन को लागू करने को पहले 31 दिसंबर से 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया था ताकि बैंक माइग्रेशन को पूरा कर सकें, लेकिन अभी भी कई ने इसे पूरा नहीं किया है। इस ढांचे में बैंकों के साथ-साथ बिजली, पानी और फोन बिलों जैसे आवर्ती व्ययों के भुगतान की सेवा प्रदान करने वाली एजेंसियों को ग्राहक सुविधा और सुरक्षा के हित में सुरक्षित भारत में डिजिटल भुगतान पर प्रमाणीकरण के अतिरिक्त कारक (एएफए) की परिकल्पना की गई है। इसमें पंजीकरण के दौरान एएफए के उपयोग और 2,000 रुपये तक का पहला लेनदेन किया गया है जिसे बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया गया है।

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज नहीं घटाएगी सरकार, वापस लिया फैसला

सेंसेक्स 627 अंक नीचे फिसला, निफ्टी में भी आई गिरवाट

भारत में सामूहिक रूप से डिजिटल भुगतान में हुए बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -