भारत में सामूहिक रूप से डिजिटल भुगतान में हुए बदलाव
भारत में सामूहिक रूप से डिजिटल भुगतान में हुए बदलाव
Share:

मुंबई: बुधवार को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, यह कहा गया कि 2025 तक, भारत में सामूहिक रूप से डिजिटल भुगतान समग्र भुगतान की मात्रा का payments, payments प्रतिशत होगा, यह रिपोर्ट अमेरिका स्थित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान कंपनी एसीआई वर्ल्डवाइड और डेटा एनालिटिक्स और कंसल्टिंग कंपनी ग्लोबलडेटा की रिपोर्ट में कहा गया है जो नकद और चेक को छोड़ कर 2 परसेंट, 3 प्रतिशत होगा,  भारत में लेन-देन की मात्रा का हिस्सा खड़ा था इंस्टैंट पेमेंट और अन्य इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों के लिए क्रमशः 15.6 प्रतिशत और 22.9 प्रतिशत, जबकि पेपर आधारित भुगतानों में 61.4 प्रतिशत की काफी हिस्सेदारी थी।

 2020 में, भारत में लेन-देन की मात्रा का हिस्सा क्रमशः 15.6 प्रतिशत और 22.9 प्रतिशत त्वरित भुगतान और अन्य इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों के लिए था, जबकि पेपर-आधारित भुगतानों में 61.4 प्रतिशत की काफी हिस्सेदारी थी, यूएस-आधारित इलेक्ट्रॉनिक भुगतान कंपनी एसीआई वर्ल्डवाइड की रिपोर्ट में कहा गया है। यह तत्काल भुगतान से 2025 की मात्रा में परिवर्तन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक भुगतान क्रमशः 37.1 प्रतिशत और 34.6 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है, कागज आधारित लेनदेन की मात्रा को 28.3 प्रतिशत पर छोड़ देता है।

 इसके अलावा, 2024 तक समग्र इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन में वास्तविक समय के भुगतान की मात्रा का हिस्सा 50 प्रतिशत से अधिक होगा, रिपोर्ट के अनुसार। कौशिक रॉय, उत्पाद प्रबंधन, एशिया, मध्य पूर्व और अफ्रीका, एसीआई वर्ल्डवाइड के प्रमुख, कौशिक रॉय ने कहा, "डिजिटल वित्तीय ढांचा तैयार करने की भारत की यात्रा को सरकार, नियामक, बैंकों और फिनटेक के बीच सहयोग की विशेषता है।" 

फ़ूड प्रोसेसिंग सेक्टर में PLI स्कीम को मोदी सरकार ने दी मंजूरी, होगा ये लाभ

बंगाल में गोत्र वॉर, महुआ मोइत्रा के 'चोटीवाला राक्षस' वाले बयान पर गिरिराज ने दिया ये जवाब

जेपी नड्डा का ममता पर हमला, बोले- ममता जी चंडी पाठ कर रही हैं, उन्होंने ऐसा पहले क्यों नहीं किया?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -